प्रदेश में बारिश से सिरोही में दो दिन में 6 बांध ऑवरफ्लो

27

चंबल नदी में खतरे का निशान 129.79 मीटर, अभी नदी 130.80 मीटर पर पहुंच चुकी

जयपुर। राजस्थान के अलग-अलग जिलों में हो रही बारिश के कारण पानी की आवक लगातार जारी है। जिसके चलते सिरोही में दो दिन की बारिश मे ही 6 बांध ऑवरफ्लो हो गए हैं। पोसालिया की सुकड़ी, आबूरोड की बनास, रोहिडा की सुकली और सरूपगंज की पेशुआ नदी में भी पानी वेग से बह रहा है। वहीं, दूसरी तरफ बांसवाड़ा में भी अच्छी बारिश के बाद कागदी बांध भी पूरी तरह भर गया। इसके सभी 5 गेट खोलकर पानी छोड़ा जा रहा है।

बांसवाड़ा जिले के घाटोल में चार दिन से हो रही भारी बारिश के कारण नदी, नाले, एनिकट, तालाब और बांध लबालब हो गए, वहीं कई सड़कें, पुलिया, एनिकट और तालाब टूटने से भारी नुकसान भी हुआ।

तेज बारिश, रात तक जारी रही

मौसम विभाग के अलर्ट के बाद सोमवार शाम से सिरोही और उसके आसपास करीब 4 बजे तेज बारिश का दौर शुरू हुआ, जो रात तक जारी रहा। तेज बारिश के दौरान सड़कों पर पानी बहने लगा तथा निचले इलाकों में भी पानी का भराव हुआ। इधर, सिरणवा की पहाडयि़ों से बहने वाले झरने भी वेग से बहे जिसका शहरवासियों ने लुत्फ उठाया। माउंट आबू में भी पिछले 24 घंटे में 4.26 इंच बारिश हो चुकी है।

चंबल खतरे के निशान के ऊपर

वहीं, काली सिंध, कोटा बैराज और पार्वती नदी से छोड़े गए पानी के कारण चंबल नही उफान पर है। जिसका जलस्तर लगातार बाढ़ रहा है। चंबल नदी में खतरे का निशान 129.79 मीटर है। वहीं, अभी नदी 130.80 मीटर पर पहुंच चुकी है। ऐसे में अधिकारियों द्वारा आपात बैठक भी बुलाई गई।