कोरोना वायरस का कम्यूनिटी ट्रांसमिशन रोकना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता : गहलोत

6
gehlot meeting

जयपुर
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि प्रदेश में कोरोना वायरस का कम्यूनिटी में ट्रांसमिशन रोकना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। राज्य सरकार इसके लिए सभी जरूरी कदम उठा रही है। बचाव ही उपचार है इस बात को ध्यान में रखते हुए स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय में छात्रों का आना बन्द कर दिया गया है।

विश्वविद्यालयों एवं स्कूली बोर्ड की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। धार्मिक स्थलों, पार्क एवं अन्य सार्वजनिक स्थलों पर लोगों की भीड़ को इक_ा होने से रोकने के लिए पूरे प्रदेश में धारा 144 लगाई गई है।

कोरोना से बचाव के बारे में आमजन में चेतना जागृत करें : ममता भूपेश

गहलोत की कोरोना वायरस पर चिकित्सकों से चर्चा

गहलोत गुरूवार को कोरोना (कोविड-19) वायरस के व्यापक संक्रमण को रोकने के लिए सुझाव आमंत्रित करने के लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विशेषज्ञों, वरिष्ठ चिकित्सकों, रिसर्च स्कॉलर, कन्सलटेंटस, निजी मेडिकल कॉलेज एवं हाॅिस्पटल प्रबन्धन से जुड़े लोगों से चर्चा कर रहे थे।

उन्होंने प्राइवेट मेडिकल कॉलेज, निजी अस्पतालों एवं चिकित्सा क्षेत्र के विशेषज्ञों का आह्वान किया कि वे कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए राज्य सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों में आगे बढ़कर सहयोग दें एवं आगे आने वाली किसी भी इमरजेंसी के लिए तत्पर रहें।

बैठक में इन विशेषज्ञों ने कई महत्वपूर्ण सुझाव दिए, जिनसे कोरोना वायरस का चैन ऑफ ट्रांसमिशन रोकने में मदद मिलेगी। विशेषज्ञों ने अभी तक राज्य सरकार द्वारा उठाए गए कदमों की सराहना की।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेश में कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए कई फैसले लिए हैं। धार्मिक स्थलों पर लोगों की आवाजाही कम करने के लिए धर्मगुरूओं के माध्यम से अपील की गई, जिसके अच्छे परिणाम सामने आए है और धर्मस्थलों पर लोगों की संख्या काफी कम हुई है।

उन्होंने कहा कि सामाजिक संस्थाओं का सहयोग लिए जाने का प्रयास किया जा रहा है। सवाई मानसिंह अस्पताल में जांच सुविधा बढ़ाकर दुगुनी की गई है।

मास्क, सेनिटाइजर एवं जरूरी उपकरणों के साथ ही दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है। उन्होंने कहा कि विशेषज्ञों ने कई महत्वपूर्ण सुझाव दिए, जो वायरस के संक्रमण को रोकने में मददगार सिद्ध होंगे।