किसानों को दें आवेदन में कमी सुधार का अवसर

चूरू। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनान्तर्गत जिला स्तरीय निगरानी समिति एवं जिला स्तरीय शिकायत निराकरण समिति की बैठक का आयोजन जिला कलक्टर सांवरमल वर्मा की अध्यक्षता में गुरुवार को उनके कक्ष में किया गया।

बैठक में जिला कलक्टर ने अधिकारियों से कहा कि किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का पूरा लाभ मिलना चाहिए। कृषि उपनिदेशक दीपक कपिला ने बताया कि गैर ऋणी कृषकों के आवेदन पत्रें की जांच के लिए तहसीलवार पटवारी/गिरदावर, सहायक कृषि अधिकारी/ कृषि पर्यवेक्षक तथा बीमा कम्पनी के प्रतिनिधि को शामिल करते हुये तीन सदस्यीय कमेटी का गठन कर दिया गया है।

इस पर जिला कलक्टर ने यह कार्य शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए और एसबीआई जनरल इन्श्योरेन्स कम्पनी प्रतिनिधि से कहा कि यदि कृषक के आवेदन में कोई कमी रह गई है तो किसान को सुधार का अवसर दें। बीमा कम्पनी के प्रतिनिधि ने बताया कि आवेदन पत्रों में पाई गई कमियों की सूचना सम्बन्धित ई मित्र जिससे आवेदन किया गया है, पर भेजी जाएगी। सभी गैर ऋणी कृषक अपने संबन्धित ई मित्र केन्द्र से सम्पर्क कर आवेदन में पाई गई कमियों को ठीक करवा सकते हैं।

बैठक में फसल बीमा पॉलिसी वितरण पर भी विचार विमर्श किया गया। जिला कलक्टर ने निर्देशित किया कि बीमा कम्पनी एक कैलेण्डर का निर्धारण कर दिनांक 12 सितम्बर से 11 अक्टूबर तक बीमित कृषकों को बीमा पॉलिसी का वितरण संबधित तहसील मुख्यालय पर नियुक्त बीमा कम्पनी के कार्मिकों के माध्यम से करवाएं।

सभी बीमित कृषक अपनी बीमा पॉलिसी तहसील मुख्यालय से प्राप्त कर सकते हैं। जिला कलक्टर ने बैठक में उपस्थित अग्रणी बैंक जिला प्रबंधक नरेश नागपाल, एसबीआई जनरल इन्श्योरेन्स कम्पनी के प्रतिनिधि को बैंक एवं बीमा कम्पनी से संबन्धित समस्याओं का शीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिए। निर्मल कुमार ने किसानों को बीमा का समुचित लाभ देने के लिए महत्त्वपूर्ण सुझाव दिए।

यह भी पढ़ें-राजस्थान में न सड़कें सुधर रही है, नहीं बिजली मिल रही है: माहेश्वरी