राजस्थान में उत्तरी हवाओं का असर बढ़ने से सर्दी के तेवर तेज, पारा 5 डिग्री लुढ़का

राजस्थान में उत्तरी हवाओं का असर बढऩे से सर्दी के तेवर तेज हो गए। अधिकांश शहरों के न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई। प्रदेश में सबसे कम तापमान सीकर के फतेहपुर शेखावाटी में 1.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। जयपुर, श्रीगंगानगर, चूरू, उदयपुर, भीलवाड़ा समेत कई जिलों में पारा 1 से 5 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़का। जैसलमेर, बीकानेर, श्रीगंगानगर,बूंदी में सुबह कोहरा छाया रहा। मौसम विभाग की माने तो कोहरा कुछ दिन तक ऐसे ही बना रहेगा।

जयपुर मौसम केन्द्र से मिली रिपोर्ट को देखें तो उदयपुर, भीलवाड़ा, चित्तौडग़ढ़ जिलों में बीते 24 घंटे के न्यूनतम तापमान में 4 डिग्री सेल्सियस से भी ज्यादा की गिरावट दर्ज हुई। जयपुर, भीलवाड़ा, चित्तौडग़ढ़, सीकर, उदयपुर, श्रीगंगानगर, नागौर में आज न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस से नीचे चला गया। बाड़मेर, जोधपुर, टोंक, सिरोही ऐसे जिले रहे जहां न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा। श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ के अलावा शेखावाटी में हल्की शीतलहर चलनी शुरू हो गई।

मौसम विशेषज्ञों की माने तो शीतलहर का असर कल से और बढऩे की संभावना है, जिससे तापमान में मामूली गिरावट देखने को मिल सकती है। वहीं फतेहपुर, माउंटआबू जैसे शहरों में तापमान जमाव बिंदु से भी नीचे जा सकता है।

यह भी पढ़ें-लम्बित भर्तियां प्राथमिकता से पूरी हो : जलदाय मंत्री महेश जोशी