मारुति सुजुकी ने लांच की 30.47 km का माइलेज देने वाली Celerio

celerio
celerio

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने भारत में BS6 Celerio को CNG इंजन के साथ लॉन्च कर दिया है। यह कार पेट्रोल इंजन में भी उपलब्ध है। इस साल ऑटो एक्सपो में कंपनी ने इसके नए मॉडल से पर्दा उठाया था। मारुति सुजुकी ने अपने मिशन ग्रीन मिलियन के तहत एक मिलियन ग्रीन वाहन (CNG, स्मार्ट हाइब्रिड वाहन सहित) को बेचकर, अगले कुछ सालों में 1 मिलियन ग्रीन वाहनों को बेचने का टारगेट रखा है।

मारुति सुजुकी ने अपने मिशन ग्रीन मिलियन के तहत एक मिलियन ग्रीन वाहन बेचने का टारगेट रखा है

इंजन की बात करें तो Celerio CNG में 1.0 लीटर, थ्रीसिलेंडर BS6 इंजन दिया है, जो 66 bhpकी पावर और 66 bhp की पावर देता है। यह इंजन 5 स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस है। Celerio CNG, 30.47 km/kg का माइलेज देती है जबकि पेट्रोल मोड पर यह कार 21.63 kmpl का माइलेज देती है।

यह भी पढ़ें-मारुति सुजुकी और महिंद्रा फाइनेंस आसान किश्तों पर उपलब्ध करवाएंगे कार, पेश की शानदार फाइनेंस स्कीम

आपको बता दें कि मारुति सुजुकी अपनी S-CNG कारें डुअल इंटरडिपेंडेंट ECUs (इलेट्रॉनिक कंट्रोल यूनिट्स) और इंटेलिजेंट इंजे सन सिस्टम से लैस हैं। Celerio BS{ VXI CNG: 560,900 रुपए। Celerio BS{VXI (O) CNG: 5.68 लाख रुपए।

यह भी पढ़ें-मारुति सुजुकी ने पेश की ‘हैल्थ और हाइजीन’ एक्सेसरीज की भरोसेमंद रेंज

Tour Hw BS6 CNG: 536,800 रुपए। BS6 इंजन के अलावा कंपनी ने इस कार के डिजाइन और इंटीरियर में कोई बदलाव नहीं किया है। यह कार अपने बेहतर स्पेस के लिए जानी जाती है। परफॉरमेंस के हिसाब से यह एक अच्छी कार मानी जाती है। लेकिन इसके बावजूद कोरोना काल में देखना होगा कि यह कार बाजार में कितनी धूम मचा पाती है।