कला, साहित्य एवं संस्कृति मंत्री ने किया ब्रजशतदल के महात्मा गांधी विशेषांक का विमोचन

9

उर्दू अकादमी की दो पुस्तकों का भी किया लोकार्पण

कला, साहित्य एवं संस्कृति मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला ने सोमवार को ब्रज भाषा अकादमी की त्रैमासिक पत्रिका ब्रजशतदल के महात्मा गांधी विशेषांक तथा उर्दू अकादमी की दो पुस्तकों का विमोचन किया। उर्दू अकादमी द्वारा प्रकाशित पुस्तकों में शीन काफ निजाम की लफ्ज के दर पर तथा अफजल जोधपुरी की ‘लफ्जरंग’ शामिल है।

इस अवसर पर डॉ. कल्ला ने कहा कि कला, साहित्य एवं संस्कृति विभाग द्वारा विगत दो वर्षों से राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जीवन दर्शन को जन-जन तक पहुंचाने के लिए निरंतर गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है।

ब्रजभाषा अकादमी द्वारा देश की स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ के अवसर पर ब्रजशतदल के महात्मा गांधी विशेषांक का प्रकाशन भी बापू के आदर्श और विचारों के प्रचार प्रसार में सहभागी बनेगा, इससे शोधकर्ता, विद्यार्थी एवं युवा पीढ़ी को लाभ मिलेगा।

डॉ. कल्ला को ब्रज भाषा अकादमी के सचिव मौअज्जम अली ने अवगत कराया कि अकादमी द्वारा 1986 से निरंतर प्रकाशित पत्रिका ‘ब्रजशतदल’ के महात्मा गांधी विशेषांक में ब्रजभाषा के 53 लेखक, कवि और साहित्यकारों की रचनाओं को शामिल किया गया है।

कला, साहित्य एवं संस्कृति मंत्री ने उर्दू अकादमी की पुस्तकों का विमोचन करते हुए दोनों लेखकों शीन काफ निजाम तथा अफजल जोधपुरी को उनके सृजन के लिए मुबारकबाद दी।

डॉ. कल्ला ने इस मौके पर कहा कि किताबें हमारी सच्ची मित्र और हमारे आज की बुनियाद है, वो हमें भविष्य के बारे में सोचने की दृष्टि देती है। किताबे हमें हमारी विरासत से भी रू-ब-रू कराती है और अतीत में झांकने का भी अवसर देती है। इस मौके पर उर्दू अकादमी के सचिव मौअज्जम अली भी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें-जलदाय मंत्री ने किया वर्षा जल संरक्षण जागरूकता पोस्टर का विमोचन