कांग्रेस का दो दिवसीय जिला स्तरीय कार्यकर्ता प्रशिक्षण शिविर बाड़मेर में सम्पन्न

17

जयपुर। कांग्रेस का दो दिवसीय जिला स्तरीय कार्यकर्ता प्रशिक्षण शिविर बाड़मेर में सम्पन्न हुआ। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविन्द सिंह डोटासरा ने शिविर में भाग ले रहे प्रशिक्षणार्थियों को सम्बोधित किया। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री गोविंद सिंह डोटासरा ने प्रशिक्षण शिविर में भाग ले रहे कांग्रेस नेताओं एवं कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि देश के स्वतंत्रता आंदोलन में अग्रणी भूमिका निभाने के साथ ही देश की आजादी के पश्चात् भारत को विकसित राष्ट्र बनाने में कांग्रेस पार्टी एवं उसके नेताओं का बहुत लंबा त्याग और तपस्या का इतिहास रहा है। उन्होंने कहा कि भारत के प्रथम प्रधानमंत्री स्व. पं. जवाहर लाल नेहरू ने देश को विकसित राष्ट्र बनाने की नींव रखी थी, जिसके तहत बड़े-बड़े उद्योग-धंधे तथा बांध बनाए गए, सिंचाई परियोजनाएं चालू हुई।

इसके साथ ही आईआईटी, आईआईएम जैसी उत्कृष्ट शिक्षण संस्थाएं भी देश में स्थापित की गई। उन्होंने कहा कि देश के लिए पूर्व प्रधानमंत्री स्व. श्रीमती इंदिरा गांधी एवं पूर्व प्रधानमंत्री स्व. श्री राजीव गांधी शहीद हो गए। उन्होंने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था को नई ऊंचाइयों पर ले जाने का श्रेय पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह को जाता है तथा आज जो भी लोक कल्याणकारी योजनाएं जैसे ग्रामीणों को रोजगार प्रदान करने हेतु लागू मनरेगा, खाद्य सुरक्षा अधिनियम, राइट टू एजुकेशन यूपीए शासन की देन है, जिसके तहत देश में गरीबों को रोजगार, खाद्यान्न, शिक्षा का अधिकार प्राप्त हुआ है।

उन्होंने कहा कि आज आवश्यकता है कि आरएसएस एवं भारतीय जनता पार्टी के झूठे एवं तथ्य हीन प्रचार का मुकाबला कांग्रेस कार्यकर्ता कांग्रेस की उपलब्धियों व जनकल्याणकारी योजनाओं को जनता के बीच ले जाकर जनता को जागरूक करें तथा भाजपा एवं आरएसएस के वास्तविक चेहरे को ऊजागर करें। उन्होंने कहा राजस्थान में कांग्रेस सरकार ने लोक कल्याण हेतु मुख्यमंत्री चिरंजीवी बीमा योजना, महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूल, मुफ्त दवा एवं जाँच योजना जैसी फ्लैगशिप योजनाएं चलाई है, इनका लाभ गांव-गांव, ढाणी-ढाणी के लोगों तक पहुंचे यह सुनिश्चित करना कांग्रेस कार्यकर्ताओं का दायित्व है। उन्होंने कहा कि भाजपा की केंद्र सरकार ने जिस प्रकार जनता से वादाखिलाफी की है उसकी सच्चाई जनता तक पहुंचानी है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की गलत आर्थिक नीतियों के कारण देश में महंगाई बेकाबू है, युवा रोजगार को तरस रहे हैं तथा किसान 15 माह तक अपने हक के लिए सडक़ों पर बैठे रहे। उन्होंने कहा कि कांग्रेस कार्यकर्ता जनता के बीच जाकर प्रदेश की कांग्रेस सरकार द्वारा किए गए जन कल्याणकारी कार्यों एवं भाजपा की केंद्र सरकार की विफलताओं को जनता के समक्ष रख प्रदेश की जनता को सच्चाई से अवगत करवाएं।

राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता स्वर्णिम चतुर्वेदी ने बताया कि प्रशिक्षण शिविर में प्रशिक्षणार्थियों को भारत की आजादी में कांग्रेस का संघर्ष, कांग्रेस की विचारधारा एवं देश में कांग्रेस सरकारों की उपलब्धियों के साथ ही केन्द्र की भाजपा सरकार की विफलताओं पर मंथन किया गया। शिविर में स्थानीय एवं प्रदेश स्तरीय मुद्दों पर चर्चा की गई तथा कांग्रेस के आगामी राजनीतिक कार्यक्रमों पर संवाद किया जाकर ब्लॉक स्तरीय प्रशिक्षण शिविर आयोजित करने हेतु रूपरेखा तैयार की गई।

राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता स्वर्णिम चतुर्वेदी ने बताया कि प्रशिक्षण शिविर में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के जिले में निवासरत सदस्यगण, जिला कांग्रेस कमेटी के पदाधिकारी/निवर्तमान पदाधिकारीगण, जिले के समस्त ब्लॉक कांग्रेस कमेटियों के निवर्तमान अध्यक्षगण, जिला कांग्रेस कमेटी के निर्वाचित व सहवृत सदस्यगण, जिले के समस्त अग्रिम संगठनों, विभागों व प्रकोष्ठों के निवर्तमान अध्यक्षगण, निकायों के जनप्रतिनिधिगण, पंचायत राज के जनप्रतिनिधिगण सहित वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं ने भाग लिया। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री गोविन्द सिंह डोटासरा कल जैसलमेर में आयोजित होने वाले दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर में शामिल होंगे।