उत्कर्ष यूट्यूब पर करेंट अफेयर्स क्लास ने फिर रचा इतिहास

71

कुमार गौरव की मैराथन क्लास में तीन लाख बासठ हज़ार लाइव दर्शकों का बना विश्व रिकॉर्ड

जोधपुर। उत्कर्ष क्लासेस द्वारा यूट्यूब चैनल पर फूल पत्ती वाली क्लास नाम से संचालित समसामयिकी विषय पर आधारित क्लास ने नए वर्ष के आगाज पर 1 जनवरी मध्य रात्रि में एक बार फिर यूट्यूब के एजुकेशनल प्लेटफॉर्म पर अपने ही पुराने रिकॉर्ड को तोड़ते हुए 3 लाख 62 हजार से अधिक विद्यार्थियों को जोड़ते हुए नया इतिहास रच दिया। समसामयिकी विशेषज्ञ कुमार गौरव के नेतृत्व में प्रसारित इस लाइव क्लास के दौरान देशभर के युवाओं ने क्लास की सराहना की।
उत्कर्ष क्लासेस के फाउंडर एंड सीईओ निर्मल गहलोत ने बताया कि संस्था के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर शनिवार शाम 7 बजे से रात्रि 12 बजे तक चली मैराथन क्लास में विभिन्न केन्द्रीय व राज्य स्तरीय प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए समसामयिकी ज्ञान पर आधारित गत सम्पूर्ण वर्ष के उपयोगी व महत्वपूर्ण संकलन के रूप में करीब हज़ार प्रश्न ‘फूल – पत्ती वाली क्लास’ के जनक, मेहनती, विद्यार्थी हितैषी, नवाचारी व विद्यार्थी वर्ग में लोकप्रिय समसामयिकी विषय के विशेषज्ञ कुमार गौरव द्वारा सकारात्मक उर्जा के साथ विद्यार्थियों के सामने प्रस्तुत किए गए। रोजाना प्रात: यूट्यूब चैनल पर कुमार गौरव के नेतृत्व में प्रसारित होने वाली इस क्लास का नववर्ष-2022 के आगमन पर विशेष मैराथन एपिसोड का आयोजन रखा गया था जिसमें 3,62,164 विद्यार्थियों सहित अन्य दर्शक लाइव जुड़े, जिसने सम्बन्धित विषय क्षेत्र में एक नया विश्व कीर्तिमान रच दिया। ‘फूल-पत्ती वाली क्लास’ समसामयिक मुद्दों से जुड़ी हुई होने के कारण सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों में बेहद लोकप्रिय है तथा इस ऐतिहासिक लाइव क्लास का आयोजन करने का उद्देश्य अधिक से अधिक विद्यार्थियों को लाभान्वित करना है।

ध्यातव्य है कि कुमार गौरव के नेतृत्व में ही गत वर्ष प्रात: 6 बजे से दोपहर 12 बजे तक ‘जनवरी से जून’ के करेंट अफेयर्स पर आधारित फूल-पत्ती वाली क्लास में 2 लाख 30 हज़ार से अधिक लाइव स्टूडेंट्स विश्व कीर्तिमान के साक्षी बने थे। वहीं इससे पूर्व 1 लाख 50 हज़ार से अधिक लाइव स्टूडेंट्स का विश्व रिकॉर्ड भी इसी क्लास के नाम दर्ज था। इस मैराथन क्लास के दौरान संस्था निदेशक डा. निर्मल गहलोत, सह-संस्थापक तरुण गहलोत व प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए अनिवार्य विषय गणित व रीजनिंग के विशेषज्ञ अक्षय गौड़ ने भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराई।

इसी दौरान संस्था निदेशक निर्मल गहलोत द्वारा विद्यार्थियों के हित को ध्यान में रखते हुए दी गई सूचना के तहत उत्कर्ष के सम्बन्धित सम्पूर्ण क्लास की पीडीएफ के अतिरिक्त गत वर्ष की ‘फूल पत्ती वाली क्लास’ के विडियो लिंक्स तथा पीडीएफ प्राप्त करने का कोड के अलावा केंद्र स्तर की प्रतियोगी परीक्षाओं के साथ ही राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, बिहार राज्यों की प्रतियोगी परीक्षाओं के सिलेबस एवं उत्कर्ष क्लासेस के मोबाइल एप, सोशल मीडिया चैनल्स व पेज के लिंक्स उत्कर्ष के व्हाट्सअप नंबर पर कोड द्वारा प्राप्त करने की महत्त्वपूर्ण घोषणा की गई।