होण्डा ने अप्रैल में निर्यात किए 2,630 दोपहिया वाहन

7
हौंडा, Honda
हौंडा, Honda

कोविड-19 महामारी के चलते सख्त राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के बीच, होण्डा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इण्डिया प्राइवेट लिमिटेड ने अप्रैल’ 20 में 2,630 दोपहिया वाहनों का सीमित निर्यात किया। अप्रेल’ 20 में होण्डा की डोमेेस्टिक बिक्री शून्य रही, क्योंकि 22 मार्च के बाद से सरकार द्वारा जारी लॉकडाउन दिशानिर्देशों के अनुरूप होण्डा की चारों प्रोडक्शंस युनिट्स का संचालन निलंबित कर दिया गया है।

अनिश्चित भविष्य के लिए तैयारी के मद्देनजर होण्डा कैसे अपने बिजनेस पार्टनर्स के साथ एकजुट होकर खड़ी है, इसके बारे में बात करते हुए यदविंदर सिंह गुलेरिया, डायरेक्टर- सेल्स एण्ड मार्केटिंग, होण्डा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इण्डिया प्रा. लिमिटेड ने कहा, ‘इस अनिश्चितकालीन संकट के बीच संचालन निलंबित किए जाने के बाद से, होण्डा कारोबार की निंरतरता को बनाए रखने, अपने स्टॉफ, परिवारों एवं समुदायों की सुरक्षा और स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के लिए सख्त कदम उठा रही है।

होण्डा की डोमेेस्टिक बिक्री शून्य रही

हम अपने बिजनेस पार्टनर्स की चिंतांओं को हल करने तथा क्विक लिक्विडिटी इन् यूजन के जरिए उनके नकदप्रवाह में सुधार लाने के लिए प्रयास कर रहे हैं। अपने उपभो ताओं के लिए ‘घर रहें सुरक्षित रहें’ को बढ़ावा देते हुए, हमने फ्री सर्विस एवं वारंटी पीरियड को 2 और महीने के लिए बढ़ा दिया है।

साथ ही एक जि मेदार दोपहिया निर्माता होने के नाते, होण्डा न केवल कंपनी के अंदर बल्कि पूरे सिस्टम में कोविड-19 के मददेनजर कर्मचारियों और कार्यस्थल की सुरक्षा के दृष्टिकोण के साथ अपने सभी एसओपी की व्यापक रीकैलिब्रेटिंग कर रही है। इसी बीच, लॉकडाउन के दौरान हम एचएमएसआई एवं डीलर स्टाफ को विभिन्न ई-लर्निंग मोड्यूल्स के ज़रिए ई-स्किल (ई-कौशल) प्रदान कर रहे हैं।

होण्डा 2 व्हीलर्स इण्डिया ने भारत के लिए की नए टॉप मैनेजमेन्ट की घोषणा

सरकार की ओर से अनुमोदन मिलने के बाद, आपूर्ति शृंखला की बाधाओं को दूर करने और बाजार की स्थिति के अनुरूप संचालन बहाल करने की तैयारी कीजा रही है।’ होण्डा मोटर कंपनी जापान ने अनिश्चित भविष्य के मद्देनजर बाजार में ब्राण्ड की लीडरशिप बनाए रखने के लिए एचएमएसआई के नए टॉप मैनेजमेन्ट की घोषणा की है।

मिनोरू कातो के बाद अब अत्सुशी ओगाता एचएमएसआई के नए प्रेजीडेन्ट, सीईओ एवं मैनेजिंग डायरे टर होंगे।ओगाता होण्डा मोटर कंपनी जापान में ऑपरेटिंग एक्सिक्यूटिव भी हैं।

होण्डा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इण्डिया प्राइवेट लिमिटेड ने अप्रैल’ 20 में 2,630 दोपहिया वाहनों का सीमित निर्यात किया।

इसके अलावा वी. श्रीधर (पूर्व जीवीपी एवं डायरे टर-मैनुफै चरिंग, एचएमएसआई) को सीनियर डायरे टर-परचेज़, एचएमएसआई नियु त किया गया है, जबकि यदविंदर सिंह गुलेरिया (पूर्व सीनियर वाईस प्रेजीडेन्ट, सेल्स एण्ड मार्केटिंग, एचएमएसआई) और विनय धींगरा (पूर्व सीनियर वाईस प्रेजीडेंट,जनरल एण्ड कॉर्पोरेट अफेयर्स) अब एचएमएसआई के बोर्ड ऑफ डायरे टर्स में शामिल होंगे।

होण्डा की चारों प्रोडक्शंस युनिट्स का संचालन निलंबित कर दिया गया है।

होण्डा ने आपूर्तिकर्ताओं और डीलरों सहित अपने पार्टनर्स को सहयोग प्रदान करने के लिए जरूरी कदम उठाए हैं। इसके तहत 3 फंक्शन्स (सेल्स, सर्विस एवं स्पेयर पाट्र्स) में इन्सेंटिव और रीइ बर्समेन्ट का अग्रिम भुगतान, मु य रूप से दिल्ली-एनसीआर के कुछ डीलरों के पास बिना बिकी इन्वेंटरी को दोबारा खरीदना शामिल है। इसके अलावा होण्डा ने यह घोषणा भी की है कि कंपनी राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के दौरान डीलरों की इन्वेंटरी की याज लागत का पूर्ण भार वहन भी करेगी।

होण्डा ने अपने आपूर्तिकर्ताओं, डीलरों और सेवा प्रदाताओं के लिए समय पर तकरीबन रुपए 1700 करोड़ का भुगतान भी जारी किया है।

होण्डा मोटर कंपनी जापान ने ब्राण्ड की लीडरशिप बनाए रखने के लिए एचएमएसआई के नए टॉप मैनेजमेन्ट की घोषणा की है।

कंपनी ने कोविड-19 महामारी के घातक प्रभावों से लडऩे के लिए इस मदद की शपथ ली है। इसके तहत विभिनन सरकारी एजेन्सियों को होण्डा इंजन पावर्ड हाई प्रेशर बैकपैक स्प्रेयर्स की 2000 युनिट्स सौंपी गई हैं, इसके अलावा केन्द्र एवं राज्य सरकारों के राहत कोष में आर्थिक योगदान दिया गया है।