आईसीआईसीआई बैंक ने लॉन्च की ‘वीडियो केवाईसी‘ सुविधा, सेविंग्स अकाउंट

आईसीआईसीआई बैंक, ICICI Group
आईसीआईसीआई बैंक, ICICI Group
  • पर्सनल लोन और क्रेडिट कार्ड के ग्राहकों को होगी आसानी
  • नए ग्राहक अब बैंक के साथ वीडियो बातचीत के माध्यम से कुछ ही मिनटों में कर सकते हैं केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा।
  • बैंक में अपना वेतन खाता खोलने या पर्सनल लोन लेने के इच्छुक ग्राहकों को सुविधा प्रदान करने वाला उद्योग का पहला बैंक।
  • पूरी तरह से डिजिटल, पेपरलेस यह सुविधा चरणबद्ध तरीके से गृह ऋण और अन्य खुदरा उत्पादों के लिए भी होगी उपलब्ध।

मुंबई। आईसीआईसीआई बैंक ने आज एक अनूठी सुविधा के शुभारंभ की घोषणा की, जिसके तहत खुदरा ग्राहक बैंक के साथ वीडियो बातचीत के माध्यम से कुछ ही मिनटों में ‘नो योअर कस्टमर‘ (केवाईसी) की प्रक्रिया को कर सकते हैं। नया खाता खोलने के लिए केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा करना आवश्यक होता है। बैंक ने शुरुआती तौर पर ऐसे संभावित ग्राहकों के लिए यह सुविधा शुरू की है, जो बैंक में बचत खाता खोलने के लिए उत्सुक हैं, या जो बैंक के साथ अपना वेतन खाता खोलना चाहते हैं अथवा बैंक से पर्सनल लोन लेना चाहते हैं। यह सुविधा उन लोगों के लिए भी उपलब्ध होगी, जो ‘अमेजन पे आईसीआईसीआई बैंक क्रेडिट कार्ड‘ के लिए आवेदन करना चाहते हैं। यह क्रेडिट कार्ड का सर्वाधिक लोकप्रिय वेरिएंट है। बैंक जल्द ही अन्य क्रेडिट कार्ड, गृह ऋण और अन्य खुदरा उत्पादों के लिए भी यह सुविधा उपलब्ध कराएगा।

आईसीआईसीआई बैंक क्रेडिट कार्ड: क्रेडिट कार्ड का सर्वाधिक लोकप्रिय वेरिएंट है। बैंक जल्द ही अन्य क्रेडिट कार्ड, गृह ऋण और अन्य खुदरा उत्पादों के लिए भी यह सुविधा उपलब्ध कराएगा

सेलेरी अकाउंट खोलने और पर्सनल लोन लेने वाले लोगों के लिए यह सुविधा देने वाला उद्योग का पहला बैंक है। यह सुविधा बैंक के नए ग्राहकों के लिए केवाईसी की प्रक्रिया को डिजिटल बनाती है और इस तरह वे बैंक की किसी भी शाखा में गए बिना कुछ ही मिनटों में अपना खाता खोल सकते हैं। इस तरह वे कोरोनावायरस महामारी के वर्तमान दौर में सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन भी कर सकते हैं और अपना खाता खोलते हुए सभी प्रकार की बैंकिंग सुविधाओं का आनंद घर बैठे उठा सकते हैं। वीडियो केवाईसी की सुविधा आईसीआईसीआई बैंक की उस परंपरा के अनुरूप है, जिसमें बैंक अपने ग्राहकों को डिजिटल प्रक्रियाओं के माध्यम से हरसंभव सुविधा उपलब्ध कराने का प्रयास करता है। यह प्रक्रिया रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के केवाईसी नियमों के अनुरूप भी है।

यह भी पढ़ें:आईसीआईसीआई बैंक: 1 करोड़ रुपए तक के शिक्षा ऋण के लिए तुरंत अनुमोदन पत्र

इस नई लॉन्चिंग के बारे में जानकारी देते हुए आईसीआईसीआई बैंक के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर श्री अनूप बागची ने कहा, ‘‘आईसीआईसीआई बैंक द्वारा लॉन्च वीडियो केवाईसी वेरिफिकेशन की सुविधा इंडस्ट्री में नए स्टैंडर्ड कायम करती है, क्योंकि इस तरह पूरी प्रक्रिया आसान और तेज है और इससे ग्राहकों को बहुत आसानी होगी। यह इस समय ‘न्यू नॉर्मल‘ के दिनों में विशेष महत्व रखता है जब लोगों को कोरोनोवायरस महामारी के खिलाफ उनकी लड़ाई के हिस्से के रूप में घर पर रहने की सलाह दी जाती है और उनसे अपेक्षा की जाती है कि वे बैंकिंग संबंधी अपने कामकाज डिजिटल तौर पर ही पूरे करें।‘‘

‘‘एक डिजिटल डिवाइस, पैन कार्ड, एक पेन और पेपर के साथ ग्राहक कुछ ही मिनटों में अपने घर से प्रक्रिया को पूरा कर सकता है। हमने खाता खोलने, पर्सनल लोन और क्रेडिट कार्ड की प्रक्रिया के लिए एक मजबूत ‘वीडियो केवाईसी’ प्लेटफार्म को एकीकृत किया है जो ग्राहक के लिए खाता खोलने के अनुभव को सरल और सुरक्षित बनाता है। इस प्रक्रिया के माध्यम से, नए ग्राहक का सेविंग्स/सेलेरी खाता कुछ ही घंटों में पूरी तरह से चालू हो जाएगा। हमारा मानना है कि कोविड- 19 महामारी और उसके बाद के समय में, ‘वीडियो केवाईसी’ की सुविधा ग्राहकों और उधारदाताओं को किसी के संपर्क में आए बिना नए बैंकिंग संबंधों को जल्दी और सुरक्षित रूप से कायम करने में मदद करेगी।‘‘

जब कोई नया ग्राहक ऑनलाइन इंस्टा सेव अकाउंट यानी इंस्टेंट अकाउंट खोलता है उसे वीडियो के वाई सी का विकल्प मिलता हैै। इसी तरह जब ग्राहक ‘अमेजन पे आईसीआईसीआई बैंक क्रेडिट कार्ड‘ के लिए आवेदन करता है, तो उसे यही विकल्प मिलता है। ‘वीडियो केवाईसी’ की सुविधा अन्य सेविंग्स अकाउंट जैसे ‘द वन‘, गोल्ड प्रिविलेज अकाउंट, सेलेरी अकाउंट और पर्सनल लोन के लिए भी मिलती है। प्रक्रिया के दौरान, एक भावी ग्राहक के केवाईसी दस्तावेजों और हस्ताक्षर का सत्यापन एक आईसीआईसीआई बैंक अधिकारी के साथ वीडियो कॉल के माध्यम से दर्ज किया जाता है, इस प्रकार ग्राहकों को अपना खाता खोलने के लिए बैंक शाखा का दौरा करने की जरूरत भी नहीं होती। इस प्रक्रिया में ग्राहक का समय भी बहुत बचता है, क्योंकि बैंक शाखा में जाकर अधिक समय लेने वाली कागजी, व्यक्ति-आधारित केवाईसी सत्यापन प्रक्रिया की तुलना में इस प्रक्रिया में केवल कुछ ही मिनट लगते हैं।

एक भावी ग्राहक (खाता खोलने के समय भारत में रहने वाला भारतीय नागरिक) इन सरल चरणों का पालन करके अकाउंट खोल सकता है

  1. खाता खोलने के लिए आवेदन/पर्सनल लोन या क्रेडिट कार्ड की सुविधा लेना: बैंक की वेबसाइट पर जाएँ, इंस्टा सेव अकाउंट के लिए आवेदन करें। यहां ग्राहक को पेन का विवरण दर्ज करना होगा, आधार का उपयोग करते हुए इसे प्रमाणित करें और कुछ अन्य निजी जानकारियों का विवरण भरें। वे बचत खातों और व्यक्तिगत ऋण के अन्य वेरिएंट के लिए ऑनलाइन या बैंक शाखा में भी आवेदन कर सकते हैं, जबकि वे ‘अमेजन पे आईसीआईसीआई बैंक क्रेडिट कार्ड’ के लिए आवेदन करने के लिहाज से अमेजन ऐप का उपयोग भी कर सकते हैं।
  1. वीडियो केवाईसी टैब पर क्लिक करें- एक बार जब ‘इंस्टा सेव‘ खाता खुल जाता है या पर्सनल लोन/क्रेडिट कार्ड का आवेदन पूरा हो जाता है, तो ग्राहक को ‘वीडियो केवाईसी’ टैब पर क्लिक करना होगा या उन्हें बैंक अधिकारी की ओर से भेजे गए लिंक पर क्लिक करना होगा। उन्हें नियामक दिशानिर्देशों के अनुसार, देश के भीतर जियो-टैगिंग के लिए डिवाइस के लोकेशन तक पहुंचने की अनुमति देने की भी आवश्यकता है। फिर उन्हें आईसीआईसीआई बैंक अधिकारी के पास डाइवर्ट किया जाएगा जो वास्तविक समय में केवाईसी का संचालन करते हैं। इस प्रक्रिया में कुछ ही मिनट लगते हैं।
  1. वीडियो केवाईसी के लिए विवरण प्रस्तुत करें- ग्राहक को बस अपना पैन कार्ड, कागज की एक खाली सफेद शीट और एक नीली या काली कलम को संभाल कर रखना होगा। उन्हें अपने चेहरे को स्पष्ट रूप से रिकॉर्ड करने के लिए मजबूत डेटा कनेक्टिविटी और वीडियो केवाईसी प्रक्रिया के लिए एक अच्छी तरह से प्रकाशित जगह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है। इसके अतिरिक्त, उन्हें मजबूत डेटा कनेक्टिविटी सुनिश्चित करने की भी आवश्यकता है, क्योंकि बैंक अधिकारी वीडियो कॉल के माध्यम से ग्राहक के हस्ताक्षर के साथ पैन छवि को रिकॉर्ड करता है। वीडियो केवाईसी प्रणाली ग्राहक के साथ आधार साइट पर उपलब्ध उसकी फोटो की जांच करती है। बैंक का सिस्टम सभी वीडियो केवाईसी को रिकॉर्ड और संग्रहीत करता है।

वीडियो केवाईसी की प्रक्रिया के बाद सेविंग्स/सेलेरी खाता किसी भी जमा या खाता शेष राशि के बिना पूरी तरह से चालू हो जाता है। इस पूरी प्रक्रिया को पूरा होने में केवल कुछ घंटे लगते हैं। पर्सनल लोन/क्रेडिट कार्ड का आवेदन आगामी प्रक्रिया के लिए आगे भेज दिया जाता है।