ये तरीके अपनाएंगे तो शरीर से नहीं आएगी पसीने की बदबू

44
पसीने की बदबू
पसीने की बदबू

घरेलू नुस्खे अपनाकर बच सकते हैं शर्मिंदगी से

गर्मियों में विशेषकर उमस भरे दिनों में शरीर से बदबूदार पसीना आने के कारण कुछ लोगों को शर्मिंदगी का शिकार हो ना पड़ता है। कुछ लोगों को तो डिओडरेंट या परफ्यूम लगाने से भी यह बदबू नहीं जाती। केवल पसीने की वजह से ही नहीं बहुत से लोगों की बॉडी ओडोर बेहद खराब होती है। जो किसी भी परफ्यूम या डियोडरेंट से नहीं हटती। जिसकी वजह से उन्हें हर जगह शर्मिंदगी झेलनी पड़ जाती है। शरीर की इस दुर्गंध का कारण बैक्टीरिया होते हैं। जो पसीने वाले एरिया में पनपने लगते हैं। इस तरह की दुर्गंध को हटाने के लिए नेचुरल चीजें असर दिखा सकती है।

एप्पल साइड विनेगर

एप्पल साइड विनेगर
एप्पल साइड विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर काफी फायदेमंद होता है। रूई के छोटे टुकड़़े पर एप्पल साइडर विनेगर को लेकर इसे पसीने वाले एरिया पर लगाएं। ये शरीर के पीएच लेवल को बैलेंस करता है। जिससे बदबू वाले बैक्टीरिया कम पनपते हैं।

टी ट्री ऑयल

टी ट्री ऑयल
टी ट्री ऑयल

टी ट्री ऑयल बालों और त्वचा की केयर करने के साथ ही पसीने की बदबू को भी भगाता है। दो चम्मच टी ट्री ऑयल को दो चम्मच पानी में लेकर पसीने वाले एरिया खासतौर पर अंडर आम्र्स पर लगाएं। नेचुरल एंटीसेप्टिक टी ट्री ऑयल बैक्टीरिया को खत्म करेगा। जिससे शरीर से दुर्गंध कम आएगी।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा को आप पाउडर की तरह अंडर आम्र्स पर लगाएं। पैरों से आने वाली बदबू के लिए आप इसे पैरों की उंगलियों के बीच में भी लगाएं। या फिर स्प्रे बोतल में बेकिंग सोडा और पानी का घोल भर लें और शरीर के पसीने वाले हिस्से पर नहाने के बाद स्प्रे करें।

ग्रीन टी

ग्रीन टी
ग्रीन टी

पानी उबालकर उसमे ग्रीन टी की पत्तियां डालें और गैस बंद कर दें। ग्रीन टी में रूई डुबोकर इसे पसीने वाले एरिया पर लगाएं और उस जगह को सूख जाने दें। हालांकि इसे सप्ताह में एक या दो बार ही लगाना चाहिए।

यह भी पढ़ें :लखीमपुर कांड : सुहैल, जुनैद, हफीजुल्लाह, करीमुद्दीन और आरिफ निकले लड़कियों के हत्यारे