कासिम सुलेमानी की मौत के बदले को तैयार ईरान

बगदाद/एजेंसी। इराक की राजधानी बगदाद के अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर अमेरिकी हमले में ईरान के शीर्ष कमांडर कासिम सुलेमानी की मौत हो गयी है। ईरान और अमेरिका ने इस सूचना की पुष्टि की है। ऐसे में ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला खामेनी ने उसे शहीद बताते हुए बदला लेने की बात कही है। अयातुल्ला खामेनी ने ट्विटर पर लिखा कि- हम इमाम महदी और सोलेमानी की आत्मा को बधाई देते हैं और इस महान शहादत पर ईरानी राष्ट्र को बधाई देते हैं। वह इस्लाम में प्रशिक्षित एक व्यक्ति का एक प्रमुख उदाहरण थे।

उन्होंने अपना सारा जीवन खुदा के लिए संघर्ष करने में लगा दिया। उनकी शहादत वर्षों से उनके अथक प्रयासों का प्रतिफल थी। अपने अन्य ट्वीट में उन्होंने लिखा कि उनके प्रयासों और पथ को उनकी शहादत से, गॉड्स पॉवर द्वारा रोका नहीं जाएगा, बल्कि उन अपराधियों की प्रतीक्षा की जाएगी जिन्होंने बीती रात शहीदों के खून से अपने हाथों को दाग दिया है। खामेनी ने आगे कहा कि उनका जिहाद अधिक प्रेरणा के साथ जारी रहेगा। निरंतर लड़ाई और अंतिम जीत हत्यारों और अपराधियों के लिए अधिक कड़वी होगी।

ईरान की धमकी के बाद अमेरिका ने कहा, तुरंत इराक छोड़ दें अमेरिकी नागरिक
ईरान की धमकी के बाद अमेरिका ने बगदाद से यूएस नागरिकों को वापस लौटने की बात कही है। बगदाद में मौजूद अमेरिकी दूतावास ने बिगड़ते हालात को देखते हुए शुक्रवार को एक प्रेस रिलीज़ जारी करते हुए कहा है कि यहां आसपास मौजूद सभी अमेरिकी नागरिकों से वापस अमेरिका लौटने की सलाह दी है। सभी नागरिक तुरंत यहां से निकलें, फिर चाहे वो अमेरिका लौटना हो या किसी और देश जाना हो। उल्लेखनीय है कि अमेरिका ने गुरुवार देर रात बगदाद में हवाई हमला कर दिया। इस हमले में ईरान के कद्स फोर्स के प्रमुख मेजर जनरल कासिम सुलेमानी सहित 8 अधिकारियों की मौत हो गई थी। इसके बाद ईरान में सुलेमानी की मौत पर तीन दिन का राष्ट्रीय शोक घोषित कर दिया गया है।