कल से जयपुर के बाजार भी खुलेंगे, मॉल्स, एसी शॉपिंग कॉम्प्लेक्स बंद रहेंगे

15

कोरोना काल में 46 दिन बंद रहने के बाद कल 2 जून से राजधानी जयपुर सहित पूरे जिले में शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में बाजार खुलेंगे। कल सुबह 6 बजे से 11 बजे तक सभी बाजार खुलेंगे। मॉल्स और एसी शॉपिंग कॉम्पलेक्स नहीं खुलेंगे, लेकिन नोन एसी शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में दुकानें खुल सकेंगी।

जयपुर को लेकर पहले संशय था क्योंकि यहां कोरोना मामले ज्यादा थे लेकिन सरकार ने राजधानी को अनलॉक करने की हरी झंडी दे दी है। गृह विभाग की गाइडलाइन के हिसाब से जयपुर में बाजार सहित सभी एक्टिविटी शुरु होगी। बाजार मंगलवार से शुक्रवार चार दिन ही सुबह 6 से 11 बजे तक खुलेंगे।

जयपुर कलेक्टर अंतर सिंह नेहरा ने भास्कर से कहा- गृह विभाग की गाइडलाइन के हिसाब से कल से जयपुर में बाजार खुलेंगे। बाजार के अलावा अनुमति प्राप्त सभी एक्टिविटी भी शुरु होंगी। जयपुर में पॉजिटिविटी पिछले कई दिनों से 10 फीसदी से नीचे है इसलिए कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए कल से बाजार खुलवाए जाएंगे। व्यापार मंडलों के प्रतिनिधियों से भी चर्चा हुई है। जयपुर गाइडलाइन के अनुसार दी गई छूट के मानक पूरे करता है।

ऐसे बाजार, जहां केवल बड़े-बड़े कॉम्पलेक्स हैं, और सेंट्रल एसी वाले नहीं है उन्हें खोलने की अनुमति होगी। नॉन ऐसी शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में दुकानें एक फ्लोर छोड़कर खुलेंगी,एक फ्लोर खाली रहेगा, फिर दूसरे फ्लोर पर दुकानें खुलेंगी, फिर उसके उपर का फ्लोर खाली रहेगा। यह व्यवस्था हर नोन एसी शॉपिंग कॉम्प्लेक्स का व्यापारमंडल और मैनेजमेंट मिलकर तय करेगा।

कोविड प्रोटोकॉल का उल्लंघन किया, भीड़ की तो बाजार 7 दिन के लिए बंद

राजधानी सहित कहीं पर भी अगर बाजार में कोविड प्रोटोकॉल का उल्लंघन हुआ तो बाजार को सात दिन के लिए बंद कर दिया जाएगा। दुकानों पर सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखना, नो मास्क् नो एंट्री का प्रावधान सख्ती से लागू होगा। जिस दुकान पर कोविड प्रोटोकॉल का उल्ल्ंघन पाया गया तो उसे जुर्माने के साथ सील कर दिया जाएगा। भीड़-भाड़ वाले बाजारों में अभय कमाण्ड सेंटर के माध्यम से भी निगरानी की जाएगी, ताकि कोविड प्रोटोकॉल का उल्लंघन नहीं हो।

गृह विभाग की गाइडलाइ में जो छूटें और पाबंदियां वे सभी जयपुर पर भी लागू

गृह विभाग की नई गाइडलाइन में जो छूट और पाबंदियां हैं वे जयुपर में भी लागू होंगी। दिन में 12 बजे से कर्फ्यू जारी रहेगा। वीकेंड कर्फ्यू शुक्रवार दोपहर 12 बजे से मंगलवार सुबह 5 बजे तक रहेगा।

यह भी पढ़ें-राजस्थान में कल से अनलॉक की शुरूआत होगी, गहलोत सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन