नीट यूजी आंसर की को चुनौती देने का आखिरी मौका

70
नीट
नीट

रात 12 बजे तक दर्ज करा सकते हैं आपत्ति

नई दिल्ली। स्नातक स्तरीय मेडिकल पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आयोजित की गई राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा की उत्तर कुंजी को चैलेंज करने का आखिरी मौका है। नीट यूजी परीक्षा की आंसर की पर आपत्ति दर्ज कराने के इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर 2 सितंबर, 2022 को रात 11.50 बजे तक आपत्ति उठा सकते हैं।

एनटीए यानी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से नीट प्रोविजनल आंसर की, रिकॉर्ड की गई उत्तर प्रतिक्रियाएं और नीट यूजी 2022 की ओएमआर उत्तर पुस्तिकाओं की स्कैन की गई छवियां, राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी द्वारा आधिकारिक वेबसाइट – neet.nta.nic.in पर जारी की गई हैं। जो उम्मीदवार 17 जुलाई को नीट यूजी परीक्षा 2022 के लिए उपस्थित हुए हैं, वे उत्तर कुंजी को चुनौती दे सकते हैं।

नीट यूजी 2022 ऑनलाइन जमा कर सकते हैं चुनौती शुल्क

नीट
नीट

नीट यूजी 2022 परीक्षा 17 जुलाई को आयोजित की गई थी। नीट यूजी परीक्षा के लिए कुल 18.72 लाख उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था, जिसमें से 95 प्रतिशत यानी तकरीबन 18.50 लाख उम्मीदवार परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे। एक आधिकारिक अधिसूचना में, एनटीए ने कहा कि प्रति प्रश्नोत्तर 200 रुपये प्रोसेसिंग शुल्क का भुगतान डेबिट कार्ड / क्रेडिट कार्ड / नेट बैंकिंग / पेटीएम के माध्यम से दो सितंबर, 2022 रात 11:50 बजे तक के माध्यम से किया जा सकता है। चुनौतियों को बिना शुल्क और किसी अन्य माध्यम से स्वीकार नहीं किया जाएगा। यह शुल्क गैर-वापसी योग्य है। नीट यूजी 2022 परीक्षा के लिए एनटीए द्वारा जारी आधिकारिक सूचना बुलेटिन के अनुसार, नीट यूजी 2022 के परिणाम छात्रों की आपत्तियों पर विचार करने के बाद सात सितंबर, 2022 को घोषित किए जाएंगे।

ऐसे दे सकते हैं चुनौती

चरण 1 : आधिकारिक वेबसाइट – neet.nta.nic.in पर जाएं।

चरण 2 : होम पेज पर, आंसर की चैलेंज के लिए आवेदन करें के लिंक पर क्लिक करें।

चरण 3 : टेस्ट बुकलेट कोड चुनें और अपना आवेदन नंबर, जन्म तिथि, सुरक्षा पिन और अन्य विवरण दर्ज करें।

चरण 4 : यदि आप विकल्प को चुनौती देना चाहते हैं, तो चेक बॉक्स पर क्लिक करें।

चरण 5 : आंसर की स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी। इसे डाउनलोड कर लें।

चरण 7 : सहायक दस्तावेज अपलोड करें। ‘पीडीएफ फाइलÓ चुनें और अपलोड करें।

स्टेप 8 : नीट यूजी 2022 के लिए फिजिक्स/केमिस्ट्री/बॉटनी/जूलॉजी के लिए अपना वांछित विकल्प चुनने के बाद ‘सेव योर क्लेमÓ क्लिक करें।

चरण 9 : अब, आपकी चुनौतियां दिखाने वाली एक स्क्रीन खुलेगी। फिर से, ‘सेव योर क्लेम एंड पे फी फाइनलीÓ पर क्लिक करें।

चरण 10 : भुगतान का तरीका चुनें और डेबिट/क्रेडिट कार्ड/नेट बैंकिंग/पेटीएम के माध्यम से प्रत्येक चुनौती वाले प्रश्न के लिए 200 रुपये का भुगतान करें।

चरण 11 : भुगतान सफल होने के बाद, उत्तर कुंजी चुनौती रसीद का प्रिंटआउट डाउनलोड करें और लें।

यह भी पढ़ें : नाबालिग से मिलने आता था शादीशुदा मुख्तार, गांव वालों ने काट दिए बाल