माणक अलंकरण समारोह 13 नवंबर को जोधपुर में : मुख्यमंत्री गहलोत 18 प्रतिभाओं को करेंगे सम्मानित

196
Manak Magazine Logo
Manak Patrika Logo

जोधपुर। जोधपुर और जयपुर से एक साथ प्रकाशित पश्चिमी राजस्थान के अग्रणी समाचार पत्र दैनिक जलतेदीप द्वारा संस्थापित ‘ माणक अलंकरण ‘ का 38-39-40 वां समारोह 13 नवंबर को जोधपुर में आयोजित होगा। समारोह के मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत वर्ष 2019, 2020 व 2021 के लिए ‘ माणक अलंकरणÓ व विशिष्ट पुरस्कार (पांच) के लिए पूर्व में चयनित कुल 18 प्रतिभाओं (हर वर्ष 6) को पोलो ग्राउंड के सामने होटल चंद्रा इम्पीरियल के बैंक्वेट हॉल में आयोजित समारोह में अन्य अतिथियों के साथ सम्मानित करेंगे।

माणक अलंकरण समिति के संयोजक एवं दैनिक जलतेदीप के प्रधान सम्पादक पदम मेहता ने बताया कि खोजपूर्ण एवं रचनात्मक पत्रकारिता के लिए वर्ष 1981 में स्थापित प्रदेश के प्रथम पत्रकारिता सम्मान ‘माणक अलंकरण’ से अब तक प्रदेश के 37 चयनित पत्रकार एवं हर वर्ष विशिष्ट पुरस्कार के लिए चयनित कई प्रतिभायें सम्मानित हो चुकी है।
चयनित प्रतिभाओं की घोषणा दैनिक जलतेदीप के संस्थापक संपादक स्व. माणक मेहता की पुण्य तिथि 12 दिसंबर को प्रतिवर्ष आयोजित संगोष्ठी में की जाती है।

‘माणक अलंकरण’ 2019, 2020 व 2021 के लिए क्रमश : कानाराम मुंडियार व नंदकिशोर सारस्वत, संगीता शर्मा को सम्मानित किया जाएगा। जबकि हर वर्ष का विशिष्ट पुरस्कार जनसंपर्क कर्मी, छायाकार / कार्टूनिस्ट, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, जलते दीप समूह, राजस्थानी लेखन (महिला) के लिए चयनित की गई पांच प्रतिभाओं वर्ष 2019 डा. कुंजन आचार्य, अर्जुनसिंह राठौड़, मुरारी गुप्ता, शेरूद्दीन, डा. चांदकौर जोशी को सम्मानित किया जाएगा।

इसी प्रकार वर्ष 2020 के लिए भानुप्रतापसिंह गुर्जर, जयकुमार भाटी, अदिति नागर, मुकेश मांडण, किरण राजपुरोहित ‘ नितिला ‘ एवं वर्ष 2021 के लिए हरिओमसिंह गुर्जर, मस्तान सिंह, चंद्रशेखर व्यास, गोपेन्द्रनाथ भट्ट व डा. कृष्णा आचार्य को विशिष्ट पुरस्कार की अलग-अलग श्रेणियों में सम्मानित किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि दैनिक जलतेदीप के स्थापना दिवस पर जोधपुर तथा जयपुर में बारी-बारी से आयोजित होने वाले समारोह में चयनित प्रतिभाओं को यह सम्मान हर वर्ष प्रदान किया जाता है।

किंतु गत दो वर्ष कोविड के कारण तथा इस वर्ष स्थापना दिवस 2 अक्टूबर को अपरिहार्य कारणों से स्थगित होने से इन तीन वर्षों के लिए कुल 18 चयनित प्रतिभाओं को जोधपुर में 13 नवंबर को सांय 4.30 बजे आयोजित समारोह में पुरस्कार राशि, शॉल, श्रीफल, अभिनंदन पत्र, स्मृति चिह्न प्रदान कर सम्मानित किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि खोजपूर्ण एवं उत्कृष्ट पत्रकारिता के लिए राजस्थान के पत्रकारों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से दैनिक जलतेदीप के संस्थापक स्व. माणक मेहता की स्मृति में स्थापित ‘माणक अलंकरण’ से प्रतिवर्ष एक मेधावी पत्रकार को सम्मानित किया जाता है।

इसके अतिरिक्त जनसंपर्क कर्मियों, कार्टूनिस्ट/छायाकार, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया तथा राजस्थानी लेखन (महिला साहित्यकार) से जुड़ी प्रतिभाओं के लिए विशिष्ट पुरस्कार (पांच) का चयन कर उन्हें सम्मानित किया जाता है।

इस पुरस्कार के अंतर्गत माणक अलंकरण के लिए चयनित पत्रकार को 21 हजार रूपये पुरस्कार राशि, श्रीफल, शॉल एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया जाता है, जबकि प्रत्येक विशिष्टï पुरस्कार के अंतर्गत 7100 रु. पुरस्कार राशि, श्रीफल, शॉल एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाता है।

वर्ष 1981 में स्थापित ‘माणक अलंकरण’ से अब तक प्रदेश के 38 पत्रकार सम्मानित हो चुके हैं। ये सम्मान दैनिक जलतेदीप के स्थापना दिवस 2 अक्टूबर अथवा परिवर्तित तिथि पर प्रतिवर्ष प्रदान किये जाते हैं।