मारुति सुजुकी ने लॉन्च कीं ये कारें

27
मारुति सुजुकी

जानें कीमत, माइलेज और शानदार फीचर्स

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी भारतीय बाजार में अपने लाइन-अप को और मजबूत बनाने में जुटी हुई है। कंपनी ने हाल ही में अपनी ऑल-न्यू ग्रैंड विटारा को पेश किया है और इसके साथ ही मिड-साइज एसयूवी सेगमेंट में भी एंट्री की है। यह एसयूवी जल्द ही त्योहारी सीजन से पहले लॉन्च होने वाली है। इसके अलावा मारुति सुजुकी ने इस साल अपने कई नए मॉडल्स को लॉन्च किया है। फरवरी 2022 से लेकर अब तक मारुति सुजुकी ने भारतीय बाजार में अपनी 6 कारों को नए अवतार में लॉन्च किया है।

मारुति सुजुकी ने सबसे पहले इस साल फरवरी के महीने में 2022 वैगनआर फेसलिफ्ट वर्जन लॉन्च किया। माइलेज के लिए पहले से ही जानी जाने वाली मारुति सुजुकी ने वैगन आर के अपडेटेड इंजनों की बदौलत इसके माइलेज को बेहतर बनाने में कामयाब रही है।

इंजन और पावर

मारुति सुजुकी

2022 वैगनआर में 1.0-लीटर के-सीरीज डुअल जेट, डुअल वीवीटी इंजन और 1.2-लीटर इंजन मिलता है। दोनों इंजन 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड एएमटी गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध होंगे। यह 1.0-लीटर इंजन के साथ कंपनी-फिटेड एस-सीएनजी वर्जन के साथ भी पेश की गई है।

पहले से ज्यादा माइलेज

मारुति सुजुकी

कंपनी 1.0-लीटर इंजन सिर्फ पेट्रोल इंजन वाले वीएक्सआई-एटीएम ट्रिम में 25.19 किमी प्रति लीटर माइलेज का दावा करती है। जो पहले की तुलना में 16 प्रतिशत ज्यादा है। वहीं, सीएनजी वर्जन में आधिकारिक तौर पर 34.05 किमी प्रति किलोग्राम माइलेज का दावा किया गया है, जो कि पहले की तुलना में 5 प्रतिशत ज्यादा है। 1.2-लीटर पेट्रोल जेडएक्सआई और एटीएम ट्रिम्स में 24.43 किमी प्रति लीटर का दावा करती है, जो कि 19 प्रतिशत ज्यादा है।

नए फीचर्स

अपडेटेड वैगनआर में कुछ खास नए फीचर्स शामिल किए गए हैं। जैसे पेट्रोल वैरिएंट में आईएसएस और एजीएस वैरिएंट में हिल होल्ड असिस्ट फीचर्स को जोड़ा गया है। इसके अलावा, कार को अब 4 स्पीकर के साथ स्मार्टफोन नेविगेशन के साथ 7-इंच स्मार्ट-प्ले स्टूडियो भी मिलता है।

12 से ज्यादा सेफ्टी फीचर्स

वैगनआर में पहले की तुलना में ज्यादा सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं। नई वैगनआर में हिल होल्ड असिस्ट (स्टैंडर्ड), डुअल एयरबैग्स (स्टैंडर्ड), रियर पार्किंग सेंसर, एबीएस के साथ ईबीडी, सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम, स्पीड अलर्ट सिस्टम, सिक्योरिटी अलार्म, फ्रंट फॉग लैंप, बजर के साथ सीट बेल्ट रिमाइंडर, सीट बेल्ट प्री-टेंशनर और फोर्स लिमिटर, स्पीड सेंसिटिव ऑटो डोर लॉक और चाइल्ड प्रूफ रियर डोर लॉक सहित 12 से ज्यादा सेफ्टी फीचर्स होंगे।

कितनी है कीमत

नई वैगनआर की कीमत 5.39 लाख (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है और टॉप-स्पेक ट्रिम के लिए 7.10 लाख तक जाती है। वैगनआर एस-सीएनजी की कीमत 6.81 लाख (एक्स-शोरूम) है।

मारूति सुजुकी बलेनो

बलेनो

मारुति सुजुकी ने अपनी टेक्नोलॉजी के तौर पर एडवांस्ड प्रीमियम हैचबैक न्यू एज 2022 मारुति सुजुकी बलेनो को भी इस साल फरवरी में लॉन्च किया था। सेगमेंट में अग्रणी टेक्नोलॉजी, सुरक्षा, आराम और फीचर्स की ढेरों खूबियों और नेक्सा की नई शानदार क्राफ्टेड फ्युचरिज्म डिजाइन लैंग्वेज से लैस, न्यू एज बलेनो से ग्राहकों को बेमिसाल ड्राइविंग एक्सपीरियंस मिलने का दावा किया गया है।

इंजन पावर और ट्रांसमिशन

एडवांस्ड के-सीरीज ड्यूल जेट, ड्यूल वीवीटी इंजन से लैस, न्यू एज बलेनो 6000 आरपीएम पर 66 केडब्ल्यू का अधिकमत पावर और 4400 आरपीएम पर 113 एनएम टॉर्क जेनरेट करती है। न्यू एज बलेनो में मनमोहक ड्राइविंग अनुभव के लिए 5-स्पीड मैन्युअल और बेहतर ऑटो गियर शिफ्ट ट्रांसमिशन मिलता है।

माइलेज

आइडल स्टार्ट-स्टॉप टेक्नोलॉजी से लैस, यह वाहन मैन्युअल ट्रांसमिशन वैरिएंट में 22.35 किलोमीटर प्रति लीटर और ऑटो गियर शिफ्ट वैरिएंट में 22.94 किलोमीटर प्रति लीटरे का माइलेज देती है।

यह भी पढ़ें : असम में फिर चला बुलडोजर, आतंकी मुस्तफा का मदरसा ढहाया