पीठासीन अधिकारियों को मॉक पोल, दिव्यांगजनों और दृष्टिहीन के मतदान, एजेंट के नियुक्ती पत्र का प्रशिक्षण दिया

63

प्रतापगढ़। धरियावद विधानसभा उपचुनाव में नियुक्त मतदान दलों के पीठासीन अधिकारी, प्रथम, द्वितीय और तृतीय मतदान अधिकारियों को द्वितीय प्रशिक्षण राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय सभागृह में गुरुवार को दिया गया। उप जिला निर्वाचन अधिकारी गोपाललाल स्वर्णकार ने मतदान दलों को संबोधित करते हुए मॉक पोल करने, मॉक पोल का डेटा क्लियर करने और पीठासीन अधिकारी की रिपोर्ट के नए प्रावधान की जानकारी दी।

मतदान कार्मिकों, अधिकारियों को प्रशिक्षण देते हुए एसएलएमटी सुधीर वोरा ने पीठासीन अधिकारी के कार्य और दायित्व, मतदान केंद्र की व्यवस्था और प्रथम मतदान अधिकारी द्वारा पहचान के लिए मान्य दस्तावेज और पीएस 5 और दिव्यांग मतदाता वरिष्ठ नागरिक के मतदान संबंधी एसपी 1 की जानकारी दी।

उन्होंने अभ्याक्षेपित मत, निविदत मत, टेस्ट वोट, अल्प आयु के मतदाता, नेत्रहीन और दिव्यांग जन के साथी द्वारा मतदान, कोविड प्रोटोकॉल के तहत किए जा रहे प्रावधानों, एएसडी सूची के मतदाता, पोलिंग एजेंट के नियुक्ति पत्र, मतदान केंद्र में प्रवेश के लिए अनुमत आदि के बारे में बताया। एसलएमटी विक्रम कोठारी ने ईवीएम से मतदान की प्रक्रिया, प्रवीण सिंह भाटी ने पीठासीन अधिकारी के कार्यों की जानकारी दी। हितेश पालीवाल ने लिफाफे और प्रपत्र भरने और जमा करने की जानकारी दी।

प्रशिक्षण कक्ष संख्या 16 से 25 में 40-40 के बैच में प्रदान किया गया। प्रशिक्षक दीपक पंचोली, नीलेश राठौर, राजू मंसूरी, घनश्याम टेलर, राजीव माथुर, गिरीश मौड़, रविन्द्र पुरोहित, नरेन्द्र सिंह, नीलेश बैरागी, भगवतीलाल, रजनीश, कृष्णपाल सिंह, बृजेन्द्र सिंह व शुभम शर्मा द्वारा दिया गया। तहसीलदार सुंदरलाल कटारा ने पंजीयन और उपस्थिति का कार्य महेश त्रिवेदी, कैलाश सेन व नवीन जैन द्वारा किया। इस अवसर पर पर सभी की थर्मल स्क्रीनिंग की गई।

भी पढ़ें-सोमकमला आंबा की नहरों से जल प्रवाह 10 नवंबर से, नहरों की सफाई ही नहीं