शनिवार के दिन जरूर करें ये उपाय

20
हनुमान पूजा
हनुमान पूजा

मिलती है हनुमानजी की कृपा और चमकता है भाग्य

हिंदू धर्म में सप्ताह का हर वार किसी न किसी देवी-देवता की पूजा-आराधना के लिए समर्पित होता है। शनिवार के दिन भगवान हनुमान और कर्मफलदाता भगवान शनिदेव की पूजा की जाती है। मान्यता है शनिवार के दिन बजरंगबली और शनिदेव की पूजा करने पर सभी तरह की मनोकामनाएं अवश्य ही पूरी होती हैं। रामभक्त हनुमान जी कलयुग के जागृत देवता हैं और इनकी पूजा-आराधना बहुत ही सरल मानी गई है। हनुमान जी जल्द प्रसन्न होने वाले देवता हैं। यह अपने भक्तों की मुश्किलों का समाधान जल्द से जल्द कर देते हैं। वहीं शनिवार के दिन शनिदोष को खत्म करने और शनिदेव की कृपा पाने के लिए भगवान शनि की पूजा विशेष महत्व होता है। आइए जानते हैं शनिवार के दिन किस पूजा से भगवान हनुमान प्रसन्न होते हैं।

सुंदरकांड का पाठ

हनुमान पूजा
हनुमान पूजा

हनुमानजी को प्रसन्न करने और उनकी आराधना के लिए सुंदरकांड का पाठ करना बहुत ही फलदायी होता है। शास्त्रों में मान्यता है जो भी मंगलवार और शनिवार के दिन सुंदरकांड का पाठ करता है उसको सभी तरह की परिशानियों से मुक्ति मिल जाती है। हनुमान चालीसा और सुंदरकाठ के नियमित पाठ करने से व्यक्ति का आत्मविश्वास बढ़ता है।

जपे राम का नाम

भगवान हनुमान प्रभु राम के अनन्य भक्त हैं। अगर आप हनुमान जी को जल्द से जल्द प्रसन्न करना चाहते हैं और हर तरह मुश्किलों से छुटकारा पाना है तो नियमित रूप से राम नाम का जप करना चाहिए। जो भक्त मंगलवार और शनिवार के दिन राम नाम का जाप करता है उसे हनुमंत कृपा अवश्य मिलती है।

हनुमान चालीसा का पाठ

अगर आप हनुमानजी के भक्त हैं तो उनके प्रसन्न करने के लिए रोजाना हनुमान चालीसा का पाठ करें। हनुमान चालीसा के पाठ व्यक्ति के अंदर अच्छे गुण विकसित होते हैं। हर तरह की मनोकामना की पूर्ति के लिए मंगलवार और शनिवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ अवश्य करना चाहिए।

पान, तुलसी और बूंदी का भोग

हनुमान जी की कृपा पाने का सबसे आसान उपाय होता है उन्हें हर मंगलवार और शनिवार को पान, तुलसी दल और बूंदी के लड्डू चढ़ाएं। हनुमानजी के सामने दीपक जलाकर उन्हें तुलसी की माला अर्पित करने से व्यक्ति को धन लाभ प्राप्त होगा।

यह भी पढ़ें : गर्लफ्रेंड्स के लिए चोर बन गया करोड़पति बाप का बेटा चुरा ली 24 स्कूटी