दो दिन स्मारक और संग्रहालय देखने के नहीं लगेंगे पैसे

255
संग्रहालय
संग्रहालय

13 से 15 अगस्त फ्री में घूम सकेंगे राजस्थान

जयपुर। 13 से 14 अगस्त तक राजस्थान के सभी स्मारक और संग्रहालय नि:शुल्क देखे जा सकेंगे। इसके लिए आपको एक रुपया भी नहीं देना पड़ेगा। इसमें जयपुर का अलर्बटॉल से लेकर हवामहल, जंतर मंतर भी शामिल है। भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने के खास मौके पर देशभर में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। वहीं, राजस्थान सरकार ने इस खास मौके को यादगार बनाने के लिए 13 से 15 अगस्त तक राजस्थान के सभी स्मारक और संग्रहालयों को आम आदमी के लिए फ्री कर दिया है। ऐसे में आज से 15 अगस्त तक आप अपने परिवार के साथ राजस्थान की खूबसूरती को फ्री में निहार सकेंगे।

जयपुर। १३ से १५ अगस्त तक राजस्थान के सभी स्मारक और संग्रहालय नि:शुल्क देखे जा सकेंगे। इसके लिए आपको एक रुपया भी नहीं देना पड़ेगा। इसमें जयपुर का अलर्बटॉल से लेकर हवामहल, जंतर मंतर भी शामिल है। भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने के खास मौके पर देशभर में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। वहीं, राजस्थान सरकार ने इस खास मौके को यादगार बनाने के लिए 13 से 15 अगस्त तक राजस्थान के सभी स्मारक और संग्रहालयों को आम आदमी के लिए फ्री कर दिया है। ऐसे में आज से 15 अगस्त तक आप अपने परिवार के साथ राजस्थान की खूबसूरती को फ्री में निहार सकेंगे।

सभी स्मारक और संग्रहालयों पर लागू

इससे पहले भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की ओर से भी 15 अगस्त तक सभी स्मारक और संग्राहालयों में जाने वालों के लिए एंट्री फ्री कर दी गई है। वहीं, अब राजस्थान सरकार ने भी इसे प्रदेश के स्मारक और संग्रहालयों पर लागू किया है।

संग्रहालय

ये देख पाएंगे आप

राजस्थान सरकार के इस आदेश के लागू होने के बाद सैलानी जयपुर के अल्बर्ट हॉल, नाहरगढ़, जंतर मंतर, पुरातत्व संग्रहालय जयपुर आम्रपाली म्यूजियम जयपुर, बागोर की हवेली उदयपुर, मेहरानगढ़ दुर्ग संग्रहालय जोधपुर, जसवंत ठाडा जोधपुर, राजकीय संग्रहालय उदयपुर, गवर्नमेंट म्यूजियम अजमेर समेत राजस्थान के 33 जिलों के सभी स्मारक और संग्रहालय को आम आदमी के लिए अगले 72 घंटे फ्री कर दिया गया है। इसके साथ ही स्वतंत्रता दिवस के मौके पर सभी स्थानों पर ध्वजारोहण भी किया जाएगा।

यह भी पढ़ें :विकास और ह्रास का चलता रहता है क्रम : आचार्य महाश्रमण