पीएम मोदी ने लॉन्च की राष्ट्रीय ऑटोमोबाइल स्क्रैप पालिसी, यह होगा सबसे बड़ा फायदा

8

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को नई राष्ट्रीय ऑटोमोबाइल स्क्रैप पालिसी लॉन्च की। अब स्क्रैप (कबाड़) सर्टिफिकेट धारक को नई गाड़ी खरीदने पर रजिस्ट्रेशन शुल्क नहीं देना होगा। साथ ही रोड टैक्स में भी छूट मिलेगी।

प्रधानमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये गुजरात में एक इन्वेस्टर समिट में स्क्रैप पालिसी (कबाड़ नीति) को लॉन्च करते हुए कहा कि यह नीति आत्मनिर्भर भारत के लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में अगला कदम है। यह नीति ऑटो सेक्टर और न्यू इंडिया की मोबिलिटी को नई पहचान देगी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि नई स्क्रैपिंग पॉलिसी वेस्ट टू वेल्थ- कचरे से कंचन के अभियान की सर्कुलर इकॉनॉमी की एक अहम कड़ी है। यह नीति देश के शहरों से प्रदूषण कम करने और पर्यावरण की सुरक्षा के साथ तेज विकास के प्रति हमारे समर्पण को भी दर्शाती है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि इस पॉलिसी से सामान्य परिवारों को हर प्रकार से बहुत लाभ होगा। सबसे पहला लाभ यह होगा कि पुरानी गाड़ी को स्क्रैप करने पर एक सर्टिफिकेट मिलेगा। यह सर्टिफिकेट जिसके पास होगा, उसे नई गाड़ी की खरीद पर रजिस्ट्रेशन के लिए कोई पैसा नहीं देना होगा। साथ ही उसे रोड टैक्स में भी कुछ छूट दी जाएगी।