टाटा मोटर्स ने अपनी प्रसिद्ध पेशकश ऐस की 16वीं वर्षगाँठ मनाने के लिये ‘16 साल बेमिसाल’ कैम्‍पेन लॉन्‍च किया

11

टाटा मोटर्स भारत में वाणिज्यिक वाहनों का सबसे बड़ा उत्‍पादक है। उसने देश के सबसे लोकप्रिय छोटे वाणिज्यिक वाहन (एससीवी) टाटा एस के 16 सफल वर्ष पूर्ण होने पर नये ‘16 साल बेमिसाल’ कैम्‍पेन लॉन्च किया है। इस उपलब्धि का जश्‍न मनाने के लिये, टाटा मोटर्स ने रोडशोज का आयोजन किया है, जिनमें टाटा एस वाहन देश के 10 राज्‍यों की यात्रा करेंगे। कोविड-19 महामारी को देखते हुए, टाटा मोटर्स इस अवसर का इस्‍तेमाल मेडिकल फेसमास्‍क का वितरण करने के लिए भी करेगा। इस कैम्‍पेन का लक्ष्‍य होगा, खासकर महामारी के कारण आई इस आर्थिक मंदी में छोटे पैमाने के लॉजिस्टिक्‍स बिजनेस को शुरू करने के लाभ और प्रतिफल दिखाना। ऐस वाहन कुल मिलाकर लगभग 4 लाख किलोमीटर की यात्रा करेंगे। इस यात्रा को देखने वाले लोग एस की सुविधा और ड्राइविंग अनुकूलता का प्रत्‍यक्ष अनुभव लेने के लिये उसकी टेस्‍ट ड्राइव भी कर सकेंगे।

टाटा एस भारत के मिनी-ट्रक सेगमेंट के बाजार में 60% से ज्‍यादा सहभागिता के साथ 4 पहियों वाले स्‍मॉल कमर्शियल व्‍हीकल सेगमेंट का अग्रणी रहा है। टाटा एस ने भारत में मिनी-ट्रक्‍स के लिये आधार निर्मित किया है और पिछले 16 वर्षों में भारतीय उद्यमियों की पहली पसंद रहा है। इस मिनी-ट्रक, जिसका लोकप्रिय नाम ‘छोटा हाथी’ है, ने वर्ष 2005 में अपने लॉन्‍च के बाद से खुद को एक मजबूत और भरोसेमंद वाहन के रूप में सिद्ध किया है और 2.3 मिलियन (23 लाख) से ज्‍यादा भारतीयों को आजीविका का साधन और उद्यमिता का प्रवेशद्वार दिया है। टाटा एस ने राष्‍ट्र-निर्माण में सहायता की है और देश की कार्गो परिवहन से सम्‍बंधित नित नई जरूरतों को पूरा किया है और इस प्रकार न्‍यायसंगत तरीके से सबसे सफल और सदाबहार भारतीय वाणिज्यिक वाहन के रूप में उभरा है।

टाटा एस के डिजाइन और विकास में लगी कुशल और व्‍यापक प्‍लानिंग को ग्राहकों के साथ लगातार जुड़े रहने और उनकी आवश्‍यकताओं का मूल्‍यांकन करने के टाटा मोटर्स के प्रयासों ने बल दिया है। इसे पाने की आसानी, इसके उचित मूल्‍य, परिचालन और रख-रखाव की कम लागत और उच्‍च ईंधन क्षमता को इस वाहन की सफलता का श्रेय जाता है। यह वाहन ज्‍यादा ट्रिप्‍स, भार वहन करने की उन्‍नत क्षमता और त्‍वरित टर्नअराउंड टाइम के साथ आय बढ़ाने के लिये उचित तरीके से इंजिनियर किया गया है और ग्रामीण तथा शहरी, दोनों प्रकार के परिवहनों की जरूरतें पूरी करता है।

इस बेहतरीन मिनी-ट्रक के बारे में श्री विनय पाठक, वाइस प्रेसिडेंट, प्रोडक्‍ट लाइन- एससीवी और पीयू, टाटा मोटर्स ने कहा कि, “टाटा मोटर्स ने सतत परिवर्तनशील समय के अनुसार अपने ग्राहकों के लिये ज्‍यादा सुरक्षित, ज्‍यादा स्‍मार्ट और महत्‍वपूर्ण पेशकश करने का मार्ग प्रशस्‍त किया है। पिछले 16 वर्षों में टाटा एस के उद्भव और एसब्राण्‍ड को ग्राहकों से मिले भरोसे ने इंजिनियरिंग में टाटा मोटर्स की मजबूत दक्षता और ग्राहक के लिये महत्‍व निर्मित करने की हमारी फिलोसॉफी को सिद्ध किया है। टाटा एस परिवार के समृद्ध प्रयास दिखाने वाला ‘16 साल बेमिसाल’ कैम्‍पेन न केवल टाटा मोटर्स के लिए, बल्कि 23 लाख से ज्‍यादा ग्राहकों के लिये भी अत्‍यंत गर्व का विषय है। टाटा एस परिवहन के क्षेत्र में उभरते उद्यमियों के लिये एक बे‍हतरीन पहला निवेश है और हमें आने वाले वर्षों में भी इसे लगातार पसंद किये जाने का भरोसा है। हाल ही में बीएस6 अपग्रेड से एस को उच्‍च ईंधन क्षमता, ईंधन के ज्‍यादा विकल्‍पों और उच्‍च भार वहन क्षमता के लिये सराहना मिली है और ग्राहक की आय अर्जन क्षमता बढ़ी है।”

आज मशहूर एस गोल्‍ड डीजल, पेट्रोल और सीएनजी विकल्‍पों में उपलब्‍ध है। इसे मार्केट लॉजिस्टिक्‍स, फलों, सब्जियों और कृषि उत्‍पादों, पेय पदार्थों, एफएमसीजी और एफएमसीडी वस्तुओं का वितरण, ई-कॉमर्स, पार्सल और कुरियर, फर्नीचर, पैक्‍ड एलपीजी सिलेंडर, डेरी, फार्मा और फूड प्रोडक्‍ट्स, रेफ्रीजरेटेड ट्रांसपोर्ट तथा अपशिष्‍ट प्रबंधन जैसे विविध उद्देश्य के लिए प्रयोग किया जाता है।

टाटा मोटर्स ने ग्रामीण और शहरी, दोनों क्षेत्रों में अपनी एससीवी रेंज के लिये फाइनेंसिंग के सुविधाजनक विकल्‍पों और आसान खरीद के लिये स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया जैसे अग्रणी बैंकों और दूसरे वित्‍तीय संस्‍थानों के साथ गठबंधन किया है। इसके अलावा, टाटा मोटर्स संपूर्ण सेवा 2.0 पहल के अंतर्गत वाहन की देखभाल के विभिन्‍न कार्यक्रमों, फ्लीट प्रबंधन समाधानों, वार्षिक मैंटेनेन्‍स पैकेजेज और वाणिज्यिक वाहनों की पुन: बिक्री जैसी सुविधाएं भी देता है। फायदों के इस गुलदस्‍ते के विशेष फीचर्स में से कुछ हैं – टाटा अलर्ट, जो वारंटी के तहत आने वाले सभी वाहनों के लिये 24×7 रोड़साइड असिस्‍टेन्‍स देता है, टाटा कवच, जो सुनिश्चित करता है कि टाटा मोटर्स इंश्‍योरेन्‍स के अंतर्गत बीमित सभी दुर्घटनाग्रस्‍त वाहन 15 दिनों के भीतर रिपेयर हो जाएं और अधिकतम अपटाइम सुनिश्चित करने के लिये टाटा जिप्‍पी के अंतर्गत सर्विस टर्नअराउंड टाइम की गारंटी।

टाटा एस भारत का सबसे ज्‍यादा बिकने वाला मिनी ट्रक है, जो भारतीय ट्रकिंग के क्षेत्र में अंतिम गंतव्य वितरण वाले सेगमेंट का नेतृत्‍व करने के लिये बेहतरीन स्थिति में है और आने वाले वर्षों में सफलता की अनगिनत कहानियाँ लिखेगा।

यह भी पढ़ें-भारत में लॉन्च हुई बहुप्रतीक्षित और कई खूबियों से लैस, 6 व 7 सीटर एसयूवी ह्यूंडई अल्काजार के साथ जिएं ग्रैंड लाइफ