महिन्द्रा की इलेक्ट्रिक कार में नहीं मिलेंगे ये खास फीचर्स

35
महिन्द्रा की इलेक्ट्रिक कार
महिन्द्रा की इलेक्ट्रिक कार

नई दिल्ली। देश-दुनिया की जानी मानी वाहन निर्माता कंपनी महिन्द्रा ने जो अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार एसयूवी को बाजार में उतारा है, उसमें पेट्रोल-डीजल से चलने वाली कारों की तुलना में सुविधाएं कम हैं। यदि आप यह कार खरीदने की तैयारी कर रहे हैं तो पहले उसमें मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी कर लें।

नहीं मिलेंगे ये फीचर

महिन्द्रा की इलेक्ट्रिक कार
महिन्द्रा की इलेक्ट्रिक कार

मीडिया रिपोट्र्स के मुताबिक जिस एक्सयूवी 400 को महिंद्रा ने पेश किया है उसमें कुछ फीचर्स नहीं दिए गए हैं। इनमें टाइप सी चार्जिंग पोर्ट और वायरलेस चार्जिंग भी शामिल है। इसके अलावा इसमें वेंटिलेटिड सीट भी नहीं दी गई हैं। जबकि टाटा की नेक्सन ईवी मैक्स में वेंटिलेटिड सीट्स, वायरलेस चार्जर जैसे ऑप्शन मिलते हैं। महिंद्रा की एक्सयूवी 400 ईवी से रियर एसी वेंट्स जैसा एक और अहम फीचर गायब है। आजकल इस सेगमेंट की ज्यादातर कारों में रियर एसी वेंट्स दिए जाते हैं लेकिन महिंद्रा ने अपनी आने वाली ईवी में ये फीचर नहीं दिया है जिससे पीछे बैठकर सफर करने वालों को गर्मी में परेशानी हो सकती है। इतनी बेहतरीन एसयूवी में ग्राहक रियर एसी वेंट्स जैसे फीचर की उम्मीद तो कर ही सकते हैं। खासतौर पर ऐसे समय में जब टाटा नेक्सन इवी मैक्स में ये फीचर दिया जाता है।

पुराना है डिजाइन

महिन्द्रा की इलेक्ट्रिक कार
महिन्द्रा की इलेक्ट्रिक कार

एक्सयूवी 400 के डिजाइन की बात करें तो इसे एक्सयूवी 300 के प्लेटफॉर्म पर ही बनाया गया है। इसके साथ ही इसका डिजाइन भी एक्सयूवी 300 से काफी मिलता है। भले ही इस ईवी में कॉपर फिनिश को कई जगह दिया गया है लेकिन फिर भी इसको देखकर एक्सयूवी 300 ही याद आती है।ऐसा नहीं है महिंद्रा ने अपनी इस ईवी में कुछ खास नहीं किया। कंपनी की ओर से दी गई मोटर काफी ताकतवर है।

साथ ही बड़ी बैटरी पैक का उपयोग किया गया है जिससे सिंगल चार्ज में 456 किलोमीटर की अच्छी रेंज मिलती है। कार की लंबाई को भी एक्सयूवी 300 के मुकाबले ज्यादा रखा गया है जिससे इसमें ज्यादा आराम और 378 लीटर का बड़ा बूट स्पेस मिलता है। इनके साथ ही कार में सेफ्टी फीचर के तौर पर छह एयरबैग दिए गए हैं जो इस क्लास में सबसे ज्यादा हैं। इसके अलावा एक्सयूवी 400 में चार डिस्क ब्रेक, रियर व्यू कैमरा जैसे फीचर्स हैं। नेक्सन ईवी में सिर्फ ड्यूल एयरबैग मिलते हैं।

यह भी पढ़ें : राहुल गांधी की ‘भाषा’ बोले पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान