यूथ कपल्स रिलेशनशिप में होने के बावजूद क्यों होते दूसरे की तरफ आकर्षित

33
coule
coule

आजकल युवा कपल्स की रिलेशनशिप में कई फैक्ट्स देखे जा रहे हैं। जैसे, जल्दी रिलशनशिप शुरु होना और उतनी ही जल्दी ब्रेकअप होना। यह सब चीजें युवा पीड़ी की जिंदगी का आम हिस्सा बनता जा रहा है। रिलेशनशिप में सबसे अहम ओर जरूरी चीज विश्वास और वफादारी होती है । लेकिन ज्यादातर अध्यनों में यह बात सामने आ रही है कि ज्यादातर कपल्स अपने साथी के प्रति वफादार और विश्वास पात्र नहीं होते।
अक्सर देखा गया है कि लडक़ा अगर अपने साथी से दूर है तो अन्य किसी लडक़ी के प्रति आकर्षित हो जाता है और उसके साथ फ्लर्ट करना शुरु कर देता है और लडक़ी भी अपने साथी से किसी भी कारणवश  (पढ़ाई, जॉब) से अन्य शहर में है तो उसका दूसरे के प्रति झुकाव हो ही जाता है। लेकिन ऐसा होता है विश्वास में कमी ओर अपने साथी के प्रति वफादार ना होना।

रिलेशन में होने के बावजूद दूसरे के प्रति जल्दी आकर्षित होने के कई कारण हैं

आज रिलेशन में होने के बावजूद दूसरे के प्रति जल्दी आकर्षित होने के कई कारण हैं।  लाइफ बहुत तेजी से भाग रही है वैसे ही युवाओं की इच्छाएं और उम्मीदें बढ़ रहीं हैं। लडक़ों में जल्दी आगे बढऩे की ललक और हाईप्रोफाइल स्टैटस में शामिल होने के कारण वह अपने से ऊंची स्टैटस की लडक़ी को पसंद करते हैं, चाहे वह पहले से रिलेशनशिप में भी क्यों ना हों। दूसरा पहलू यह भी है कि लडक़ों का रिलेशनशिप के शुरुआत में ही अपने साथी से ज्यादा इच्छाएं रखना और सीमाओंं को पार करने की कोशिश भी कभी-कभार रिश्ते टूटने का कारण बन जाता है। क्योंकि कई लड़कियां अपनी सीमा और बंधन को सर्वेपरि मानती हैं जो हमारी संस्कृति की मिसाल और एक प्रमुख अंग है।

दूसरे  के प्रति आकर्षण को लेकर अगर  हम लड़कियां की बात करें तो वह इस मामले में थोड़ी ईमानदार हैं। अपने रिजर्व नेचर के कारण लड़कियां जल्दी से किसी से नहीं घुलमिल पाती हैं।  लेकिन सामने वाला आपका ऑफिस कलीग है या आपका को-एजूकेशनर है तो लड़कियों का उसके साथ उठना बैठना होता है जिससे लडक़ी का उसके प्रति अटरेक्शन बढ़ता ही जाता है। दूसरा कारण लड़कियों का भावनात्मक होना भी दूसरे के प्रति आकर्षण का कारण बन जाता है। लड़कियों को अकेलेपन में किसी इंसान की कंपनी मिल जाना फिर रोज मिलने जुलने से भी उनका भावनात्मक लगाव बढ़ाता है और इस तरह एक नए रिश्ते की शुरुआत हो जाती है।