नेक्सन एसयूवी की 400,000वीं यूनिट बाजार में उतारी

26
नेक्सन एसयूवी
नेक्सन एसयूवी

टाटा की इस कार का वैरिएंट भी लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स

मुंबई। टाटा मोटर्स ने बुधवार को पुणे में अपने रंजनगांव मैन्युफेक्चरिंग प्लांट से अपनी लोकप्रिय नेक्सन एसयूवी की 400,000वीं यूनिट्स को रोल आउट करने का एलान किया और एक नया एक्सजेड प्लस वैरिएंट भी लॉन्च किया। टाटा नेक्सन भारतीय कार निर्माता की सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी है और देश में हर महीने सबसे ज्यादा बिकने वाले यात्री वाहनों की लिस्ट में लगभग हर बार शामिल रहती है।

इनसे है मुकाबला

नेक्सन एसयूवी
नेक्सन एसयूवी

नेक्सन एसयूवी को देश में पहली बार 2017 के सितंबर में लॉन्च किया गया था। तब से लेकर अभी तक नेक्सन सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में एक लीडर बनकर उभरी है। उस समय इसका मुख्य मुकाबला मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा एसयूवी से था। लेकिन बाद में इस सेगमेंट में कॉम्पीटिशन बढ़ता गया, जिसके बाद इसके प्रतिद्वंद्वियों की बढ़ती सूची में ह्यूंदै वेन्यू, महिंद्रा एक्सयूवी300 और किआ सोनेट शामिल हो गए हैं।

इसलिए लोकप्रिय है नेक्सन

नेक्सन एसयूवी
नेक्सन एसयूवी

भारतीय कार बाजार में नेक्सन की लोकप्रियता बढ़ाने वाली कुछ अहम बातों में यह तथ्य भी शामिल हैं कि टाटा मोटर्स अपने इस एसयूवी को पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन ऑप्शन के साथ उपलब्ध कराती है। इसके साथ ही इन दोनों इंजन के साथ मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प भी मिलता है। इस एसयूवी की कीमत भी एक प्रमुख कारक है जिसमें नेक्सन की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत लगभग 7.50 लाख रुपये है और यह 14 लाख रुपये एक्स-शोरूम तक जाती है।

नए वैरिएंट की कीमत

नेक्सन एसयूवी
नेक्सन एसयूवी

नए लॉन्च किए गए नेक्सन एसयूवी के वैरिएंट की कीमत 11.38 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) रखी गई है। फीचर्स की बात करें तो इसमें वायरलेस चार्जर, वेंटिलेटेड लेदर सीट, एयर प्यूरीफायर और ऑटो-डिमिंग आईआरवीएम जैसे फीचर्स मिलते हैं। इस वैरिएंट को नेक्सन डार्क एडिशन में भी शामिल किया गया है। हालांकि, डार्क एडिशन जेट एडिशन से अलग है, जिसका पिछले महीने पेश किया गया था।

सबसे सुरक्षित कार

लेकिन जहां कीमत, फीचर्स, लुक्स और इंजन ऑप्शन किसी कार मॉडल की कामयाबी को तय करने में एक बड़ी भूमिका निभाते हैं, वहीं नेक्सन ने खुद को एक सुरक्षित वाहन के रूप में भी स्थापित किया है। टाटा नेक्सन ग्लोबल एनसीएपी से 5-स्टार एडल्ट सेफ्टी रेटिंग हासिल करने वाली पहली भारतीय कार थी।

पसंदीदा एसयूवी

ऐसे में टाटा मोटर्स का कहना है कि नेक्सन लगातार ताकतवर होती गई है। इस मॉडल को तीन लाख यूनिट से चार लाख के आंकड़े तक जाने में पूरे सात महीने लगे। कंपनी ने एक प्रेस बयान में कहा, बिक्री चार्ट में सबसे ऊपर और 72 प्रतिशत वाईटीडी बढ़ोतरी दर्ज करके अपने सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी के रूप में उभरती हुई, नेक्सन स्पष्ट रूप से भारतीय ऑटो खरीदारों के बीच पसंदीदा एसयूवी है।

यह भी पढ़े’ : कांगे्रस अध्यक्ष के लिए गहलोत का नाम आगे