iVolunteer Awards 2020 से अन्दू मईडा सम्मानित

69

मुंबई। भारत के तीन राज्यों में शैक्षिक रूप से पिछड़े क्षेत्रों में काम करने वाली एक गैर लाभकारी संस्था ने हाल ही चेन्नई में आयोजित iVolunteer Awards 2020 में अपने अन्दू मईडा सहित दो टीम बालिकाओं व स्वयं सेवकों को राष्ट्रीय स्तर पर iVolunteer Awards पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

iVolunteer Awards 2020 की एक पहल है जो एक सामाजिक उद्यम है। जो 2001 से भारत में कौशल़ आधारित स्वयंसेवी आंदोलन की अगुवाई कर रहा है। यह पुरस्कार भारत के शीर्ष स्वयंसेवकों को मान्यता देता है जिन्होंने समाज पर एक बड़ा प्रभाव बनाने के लिए अपने समयए देखभाल कौशल और प्रतिबद्धता का योगदान दिया है।

एजुकेट गर्ल्स राजस्थान और मध्य प्रदेश के शैक्षिक रूप से पिछड़े जिलों में सभी बच्चों के लिए स्कूली बालिकाओं की पहचानए नामांकन और उनका ठहराव करनेए उनकी साक्षरता और संख्यात्मकता में सुधार लाने के लिए सरकार और समुदाय के साथ साझेदारी में काम करती है।

ये भी पढे: जयपुर डिस्काॅम की पहल: सांगानेर को बनाया जायेगा आदर्श उपखण्ड

ज़मीनी स्तर पर क्रियान्वयन के लिए टीम बालिका नाम से पुकारी जाने वाले स्वयं सेवकों ने रीढ़ की हड्डी की तरह काम किया है। वे युवाए भावुक और आमतौर पर गांव में सबसे अधिक शिक्षित लोग हैं। एजुकेट गर्ल्स के वर्तमान परियोजना क्षेत्र के जिलों में लगभग14000 से अधिक टीम बालिकाओं की सेना है।

लड़कियों की शिक्षा के लिए उनकेअनुकरणीय योगदान देने हेतु iVolunteer Awards हीरो का खिताब जीता। जबकि मध्य प्रदेश के बड़वानी से टीम बालिका शिवानी चोयल ने यूथ आइकन श्रेणी के शीर्ष 10 में जगह हासिल कियाए जो कि लड़कियों की शिक्षा में योगदान देने वाली सबसे कम उम्र की स्वयंसेवक थी। अन्दु मईडा जो 3 साल से टीम बालिका हैं और उनका पूरा प्रयास सरकर के द्वारा चलाये जा रहे बेटी बचाओ अभियान के लिए समर्पित था।