कोरोना काल में आंगनबाड़ी कार्यर्ताओं ने निभाई अहम भूमिका-डीएम

28

धौलपुर। अग्रवाल सेवा सदन में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सम्मान समारोह कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए जिला कलक्टर राकेश कुमार जायसवाल ने कहा कि कोरोना काल में आंगनबाड़ी कार्यर्ताओं की अहम भूमिका को निभाते हुए घर-घर सर्वे एवं मेडिकल किट वितरण करने में अपने परिवार एवं बच्चों की पहवाह ना करते हुए सरकार द्वारा दी गई जिम्मेदारी का निर्वहन किया। उन्होंने कहा कि आंगनवाड़ी कार्यकर्ता आशा सहयोगिनी एवं एएनएम ग्राम स्तर की सबसे महत्वपूर्ण इकाई है विभिन्न सरकारी कार्यक्रम मैं उनका योगदान निसंदेह महत्वपूर्ण है। उन्होंने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना अंतर्गत आत्मरक्षा प्रशिक्षण, किशोर किशोरी स्वास्थ्य कार्यक्रम पर चर्चा की साथ ही हाल ही मुख्यमंत्राी महोदय द्वारा लांच की गई योजना उड़ान पर कार्यकर्ताओं को संबोधित किया।

उन्होंने कहा कि इस दौरान कोराना वायरस नाम की भयानक बिमारी का सामना कर रहे लोगों एवं इस महामारी के बढ़ते प्रकोप को रोकने के लिए राज्य सरकार कई तरह की चुनौतियों का सामना करते हुए राज्य के मुख्यमंत्राी महोदय ने इस मुसीबत से लड़ने के लिए कई एलान किए। इसी सिलसिले में राजस्थान के मुख्यमंत्राी अशोक गहलोत ने यह घोषणा की है कि राज्य में कोरोनावायरस अभियान के दौरान कोरोनोवायरस के कारण किसी भी सरकारी कर्मचारी के मृत्यु पर उसके परिवार को 50 लाख रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी।

मुख्यमंत्राी महोदय द्वारा की गई घोषणा के तहत बाल विकास परियोजना बसेड़ी अंतर्गत आंगनबाड़ी केंद्र चंद्रावली की आंगनवाड़ी कार्यकर्ता श्रीमती ममता शर्मा पत्नी केदार शर्मा का कोरोना काल में ड्यूटी के दौरान कोरोना की चपेट में आने के कारण निधन हो गया तत्पश्चात सरकार की कोरोना के दौरान कार्य करते हुए चपेट में आने के कारण निधन हुए व्यक्तियों के लिए 50 लाख रुपए की राशि दिए जाने का प्रावधान किया गया।

इसी प्रावधान के अंतर्गत दिवंगत श्रीमती ममता का प्रस्ताव राज्य सरकार को प्रेषित किया गया। सरकार द्वारा प्रेषित किए गए प्रस्ताव के तहत 50 लाख की स्वीकृति जारी कर परिवार को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए श्रीमती ममता के पति केदार शर्मा को 50 लाख रूपये का चैक प्रदान किया गया। इस अवसर पर उपखंड अधिकारी भारती भारद्वाज, उपनिदेशक महिला बाल विकास विभाग भूपेश गर्ग, बाल विकास परियोजना अधिकारी अवनेश कुमार, राम कुमार मीणा, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता संघ की महिला महामंत्राी सरिता बंसल सहित सभी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता तथा पदाधिकारी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें-दुबई में सीए नवीन शर्मा को मिला भारत गौरव सम्मान 2021