कमजोर नाखून या बेदाग नाखून है तो ये टिप्स से आप रख सकते है अपने नाखूनों का ध्यान

87

कमजोर नाखून या बेदाग नाखून होना हर किसी के लिए खराब महसूस करवाने जैसा हो सकता है, इससे छुटकारा पाने के लिए लोग अलग-अलग तरह के तरीके अपनाते हैं कि जिससे किसी भी तरह उनके नाखून साफ और अच्छे दिखने लगे लेकिन काफी मेहनत के बाद भी इनका हाल वैसा ही रहता है।

वहीं, दूसरी ओर कई लोग अपने नाखून की देखभाल को बिलकुल अनदेखा कर देते हैं और उन्हें स्वस्थ रखने के लिए वो कुछ भी नहीं करते। जबकि ये आपके स्वास्थ्य को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं। हम आज इस लेख में आपको बताएंगे कि आप कैसे अपने नाखूनों को मजबूत और शाइनी बना सकते हैं।

छल्ली का तेल रोज लगाएं

छल्ली त्वचा और नाखून के देखभाल के लिए हमेशा एक अच्छा विकल्प है। ऐसा इसलिए है क्योंकि अगर वे अनुपचारित नहीं हैं, तो निर्जलित कटी हुई छालें क्षतिग्रस्त नेलबेड और संक्रमण का कारण बन सकती हैं। रिहाइड्रेटिंग और मॉइस्चराइजिंग नाखून की त्वचा और देखभाल के लिए महत्वपूर्ण है। इसलिए आप अपनी दिनचर्या में एक क्यूटिकल ऑयल को जरूर शामिल करें। नाखूनों को स्वस्थ रखने के लिए प्रतिदिन ड्रॉपर का इस्तेमाल करना पर्याप्त होता है, आप एक क्यूटिकल ऑयल का इस्तेमाल दिन में 3 बार कर सकते हैं। इसके साथ ही अगर आपके नाखून रुखापन महसूस कर रहे हैं तो आप इनपर छल्ली का तेल रोजाना रात में लगाएं।

छोटे नाखून रखें

अगर आप कमजोर नाखूनों से परेशान हैं, तो आप अपने नाखूनों की लंबाई में कटौती करने पर विचार करें। ऐसा इसलिए क्योंकि छोटे नाखूनों के टूटने का खतरा कम होता है और कम सतह वाले हिस्से जहां पानी और रसायनों को अवशोषित किया जा सकता है। इसलिए आप कोशिश करें जब तक आपके नाखून मजबूत नहीं हो जाते आप अपने नाखूनों को छोटा ही रखें।

हैंड सैनिटाइजर ज्यादा न लगाएं

हैंड सैनिटाइजर आमतौर पर अल्कोहल-बेस्ड होते हैं, लगातार इसका इस्तेमाल करने से आपके नाखून सूख सकते हैं और उनमें नमी की कमी हो सकती है। अगर आपको हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना है तो कोशिश करें कि इसे अपने नाखूनों पर न डालें, और इसे ज्यादा न करें। इसके साथ ही आप हैंड सेनिटाइजर वाइप्स का इस्तेमाल करने से अपने नाखूनों के स्वास्थ्य को बचा सकते हैं।

अच्छी नेल पॉलिश लगाएं

सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली पॉलिशों में फॉर्मेल्डीहाइड, कपूर, और टोल्यूनि जैसे हानिकारक रसायनों के बजाय पौष्टिक, कंडीशनिंग तत्व हों। अगर आप अपने नाखूनों को मजबूत रखना चाहते हैं, तो आप उन विकल्पों को खोजने की कोशिश करें जिनमें प्राकृतिक नाखून के लिए मॉइस्चराइजिंग तत्व शामिल होते हैं। जैसे कि सोया-आधारित रिमूवर – ये नाखून को मजबूत करने के साथ-साथ पॉलिश को प्रभावी ढंग से भंग कर सकते हैं, और वे आमतौर पर दूसरे विटामिन और हाइड्रेटिंग सामग्री के साथ पंप होते हैं।

ज्यादा खाद्य पदार्थ खाएं

आपके द्वारा खाए जाने वाली डाइट में आप पर्याप्त प्रोटीन और कैल्शियम को शामिल करें, जो नाखून स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए सोचा जाता है। बायोटिन युक्त खाद्य पदार्थ, जैसे वेजी, अंडे, और नट्स पर लोड करना भी मदद कर सकता है।

हाइड्रेटेड रहें

स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है और नाखून स्वास्थ्य को भी इसकी जरूरत होती है। पर्याप्त नमी के बिना, नाखून भंगुर हो सकते हैं और आसानी से टूट या छील सकते हैं। इसलिए आप हमेशा खुद को हाइड्रेटेड रखने की कोशिश करें जिससे आपके नाखूनों में नमी बनी बनी रहे और आपके नाखून मजबूत रह सके।