जोधपुर: पुुलिस आमजन के प्रति सहिष्णुता का भाव रखें : नवज्योति गोगोई

14
Jodhpur Police Commissionerate
Jodhpur Police Commissionerate

जोधपुर। पुलिस महानिरीक्षक नवज्योति गोगोई के मुख्य आतिथ्य में आरपीटीसी के सुलतानसिंह स्टेडियम में राजस्थान पुलिस के विभिन्न जिलों एवं राजस्थान सशस्त्र दल की विभिन्न बटालियनों के रिक्रूट कांस्टेबल जो आरपीटीसी जोधपुर में बेसिक प्रशिक्षण प्राप्त कर रह थे उनकी दीक्षान्त परेड एवं शपथ ग्रहण समारोह को राज्य सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों को ध्यान में रखकर सीमित दायरे मे आयोजित किया गया।

दीक्षान्त परेड में आरपीटीसी जोधपुर से बैच संख्या 78/19 से आरएसी के 18 महिला व 94 पुरूष कांस्टेबल व बैच संख्या 79/2019 से पुलिस के 1 महिला व 100 पुरूष कांस्टेबल, इस प्रकार 213 प्रशिक्षणार्थी आज पास-आउट हुए। समारोह के आरम्भ मे मुख्य अतिथि को सलामी दी गई। सभी नवनियुक्त कांस्टेबलों को शपथ दिलाई गयी।

यह भी पढ़ें-जोधपुर: सेवा कार्य जारी, किसी ने काढ़ा पिलाया, किसी ने बांटे मास्क

प्रशिक्षण मे विभिन्न क्षेत्रों मे मेडल जीतने वाले प्रशिक्षणार्थियों को मुख्य अतिथि द्वारा मेडल व प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया। मुख्य अतिथि नवज्योति गोगोइ ने समस्त प्रशिक्षणार्थियों, प्रशिक्षण संस्थान के समस्त अधिकारियों व कर्मचारियों को भव्य व आकर्षक दीक्षान्त व शपथ परेड के आयोजन की लिए बधाई एवं उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनाएं देते हुए कहा कि पुलिस विभाग के प्रत्येक कार्मिक को समाज के विशेषकर कमजोर वर्ग, महिलाओं, बच्चों एवं वृद्धजनों के प्रति सहिष्णुता बनाए रखनी चाहिये, चाहे आप छोटी से छोटी शिकायत की जांच कर रहें हो अथवा जघन्य अपराध का खुलासा कर रहें हो आमजन के प्रति सहिष्णुता के भाव से ही आप अपनी ड्यूटी में शत-प्रतिशत दें पायेंगे।

जोधपुर में पुलिस महानिरीक्षक नवज्योति गोगोई के मुख्य आतिथ्य में आरपीटीसी के सुलतानसिंह स्टेडियम में दीक्षान्त परेड एवं शपथ ग्रहण समारोह को राज्य सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों को ध्यान में रखकर सीमित दायरे मे आयोजित किया गया।

वर्तमान परिदृष्य में आतंकवाद, राष्ट्र विराधी गतिविधियों मादक पदार्थों की तस्करी, भू-माफिया, शराब माफिया व संगठित अपराधों से पुलिस संगठन को सामना करने के लिए जवानों को बेहतर एवं उच्च कोटि का प्रशिक्षण सबसे है।

पुलिस महानिरीक्षक नवज्योति गोगोई के मुख्य आतिथ्य में आरपीटीसी के सुलतानसिंह स्टेडियम में राजस्थान पुलिस के विभिन्न जिलों एवं राजस्थान सशस्त्र दल की विभिन्न बटालियनों के रिक्रूट कांस्टेबल जो आरपीटीसी जोधपुर में बेसिक प्रशिक्षण प्राप्त कर रह थे उनकी दीक्षान्त परेड एवं शपथ ग्रहण समारोह को राज्य सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों को ध्यान में रखकर सीमित दायरे मे आयोजित किया गया।

मुख्य पुलिस एवं अनुशासन एक दूसरे के पूरक है, एक पुलिसकर्मी के जीवन में न्यायप्रियता संवेदनशीलता, मानवीय दृष्टिकोण, धैर्य, बहादुरी, कानून की हिफाजत आदि श दों में बडा महत्व है।

उन्होंने कहा कि प्रशिक्षणार्थियों ने प्रषिक्षण के दौरान कानून व्यवस्था बनाये रखने, अपराधों की रोकथाम करने के लिये विज्ञान एवं तकनीकी के नये तरीकों का अध्ययन किया था जिसका उपयोग अपने सेवाकाल मे आवश्यकता अनुरूप लेंगे।

आरपीटीसी जोधपुर के प्रधानाचार्य राजेश कुमार मीना ने वार्षिक प्रतिवेदन पेश किया तथा प्रशिक्षणार्थियों के उज्ज्वल भविष्य की कामना की। अंत में आरपीटीसी कमांडेन्ट केवलराम ने आभार प्रकट किया।