जयपुर में बड़ा हादसा : आमेर महल में बने वॉच टावर पर बिजली गिरी, 11 की मौत, 24 झुलसे

23

जयपुर में तेज बारिश के बीच रविवार को आमेर महल में बने वॉच टावर पर बिजली गिर गई। यहां घूम रहे 35 से ज्यादा टूरिस्ट इसकी चपेट में आ गए। एडिशनल पुलिस कमिश्नर राहुल प्रकाश ने सोमवार सुबह 11 लोगों की मौत की पुष्टि की।

हालांकि, इससे पहले पुलिस कमिश्नर आनंद श्रीवास्तव ने बताया था कि आमेर किले और उसके आस-पास के इलाके में बिजली गिरने से 16 लोगों की मौत हुई। पहाडी पर फंसे लोगों को ढूंढने के लिए ड्रोन की मदद ली गई।

घटना में कई लोग पहाड़ी से नीचे झाडिय़ों में गिर गए। मामले की खबर लगते ही पुलिस और एसडीआरएफ की टीम रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए पहुंच गई थी। जिन्होंने घंटों चले रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद सभी घायलों को पहाड़ी से नीचे उतारा और अस्पताल तक पहुंचा। घायलों में अभी कई की हालत गंभीर बनी हुई है।

दरअसल, मौसम में आए बदलाव के बाद बड़ी संख्या में लोग आमेर की पहाडिय़ों पर घूमने पहुंचे थे। यहां फोटोग्राफी और सेल्फी का सिलसिला चल रहा था कि अचानक बिजली गिर गई। इससे यहां खड़े लोग झुलस गए।

इनमें कई की हालत गंभीर बताई जा रही है। रेस्क्यू टीम ने 35 से ज्यादा लोगों को नीचे उतारा। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने हादसे में मरने वालों के परिवार को 5-5 लाख रुपए की मदद देने की घोषणा की है। उन्होंने घायलों को भी आर्थिक सहायता देने की बात कही है।

यह भी पढ़ें-मानसून की कमी के कारण जयपुर में 50 फीसदी तक कम की जा सकती है बीसलपुर के पानी की सप्लाई