महाराष्ट्र का सियासी तूफ़ान थमा, फ्लोर टेस्ट को सुप्रीम कोर्ट की मंज़ूरी के तुरंत बाद उद्धव ठाकरे ने मुख्यमंत्री पद से दिया इस्तीफ़ा

23
उद्धव ठाकरे,Uddhav Thackeray
उद्धव ठाकरे,Uddhav Thackeray

जयपुर। महाराष्ट्र में पिछले कई दिनों से जारी राजनीतिक उठा पटक के बीच देश की शीर्ष अदालत सुप्रीम कोर्ट ने प्रदेश के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को बड़ा झटका दिया है। शीर्ष अदालत ने महाराष्ट्र में फ्लोर टेस्ट की मंज़ूरी दे दी है। लेकिन, उससे पहले ही उद्धव ठाकरे ने टीवी पर आकर अपनी सरकार के कामों की तारीफ की और मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने की घोषणा कर दी । राज्यपाल की ओर से 30 जून को उद्धव ठाकरे को बहुमत साबित करने के लिए कहा है। ऐसी स्थिति में सत्तारूढ़ गठबंधन में शामिल शिवसेना ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया।

सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि बहुमत का फैसला सिर्फ सदन के पटल पर हो सकता है। महाराष्ट्र में बीते एक सप्ताह से जारी सियासी तूफान थम सकता है। राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने दलों को फ्लोर टेस्ट के लिए बुलाया है। खबर है कि एकनाथ शिंदे की अगुवाई में असम के गुवाहाटी में ठहरे बागी विधायक गुरुवार को मुंबई लौट सकते हैं। खबर है कि शिंदे के पास सत्तारूढ़ शिवसेना के करीब 39 विधायकों का समर्थन हासिल है। इसके अलावा महाविकास अघाड़ी और कुछ निर्दलीय विधायक भी गुट का समर्थन कर रहे हैं।