न्यू जेनरेशन ह्यूंदै ऑरा सब-कॉम्पैक्ट सेडान हुई लॉन्च

22
ह्यूंदै ऑरा
ह्यूंदै ऑरा

जानें कीमत और फीचर्स

ह्यूंदै मोटर इंडियन ने सोमवार को न्यू जेनरेशन ऑरा सब-कॉम्पैक्ट सेडान को लॉन्च कर दिया। इसके साथ ही सेडान को फीचर्स, पावरट्रेन और टेक्नोलॉजी में कई अपडेट हासिल हुए हैं। कंपनी ने नई ह्यूदै ऑरा फेसलिफ्ट 2023 की एक्स-शोरूम कीमत 6,29,600 रुपये रखी है। कंपनी ने एलान किया है कि यह कार की इंट्रोडक्ट्री कीमत हैं। यानी भविष्य में इसकी कीमतों में इजाफा होगा। कंपनी ने ह्यूदै ऑरा की आधिकारिक बुकिंग पहले ही शुरू कर दी थी। 2019 में अपनी शुरुआत के बाद ऑरा को यह पहला बड़ा अपडेट मिला है। नई ह्यंदै ऑरा एडवांस्ड कंफर्ट और सेफ्टी फीचर्स के साथ आकर्षक मॉडर्न डिजाइन के साथ आती है। सेगमेंट में कई पहले और बेस्ट फीचर्स के साथ, नई ह्यूदै ऑरा मोबिलिटी एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने का वादा करती है।

बुकिंग डिटेल्स

ह्यूंदै ऑरा
ह्यूंदै ऑरा

नई ह्यूंदै ऑरा फेसलिफ्ट को 11,000 रुपये की टोकन राशि का भुगतान कर बुक किया जा सकता है।

कंपनी की उम्मीदें

ह्यूंदै ऑरा
ह्यूंदै ऑरा

नई कार की लॉन्च के मौके पर ह्यूंदै मोटर इंडिया लिमिटेड के एमडी और सीईओ, उनसू किम ने कहा, नई ह्यूदै ऑरा ग्राहकों की आकांक्षाओं से परे कई सर्वश्रेष्ठ-इन-क्लास फीचर्स और टेक्नोलॉजी प्रदान करके ग्राहकों के ड्राइविंग एक्सपीरियंस में क्रांति लाएगी। हमने मॉडर्न भारतीय परिवारों के लिए एक विश्व स्तरीय उत्पाद देने की दिशा में काम किया है जो पहले की तरह सुरक्षा प्रदान करेगा। एक ग्राहक-केंद्रित ब्रांड के रूप में, यह सीमाओं को आगे बढ़ाने और हमारे श्रेणी के अग्रणी उत्पादों के जरिए ग्राहकों की खुशी सुनिश्चित करने का निरंतर प्रयास रहा है। नई ह्यूदै ऑरा इस बेंचमार्क को और भी ऊंचा सेट करती है, जो हमारे सबसे पसंदीदा ग्राहकों के स्मार्ट मोबिलिटी लाइफ में सार्थक अनुभव जोड़ती है।

लुक में हुआ बदलाव

ह्यूंदै ऑरा
ह्यूंदै ऑरा

सेडान के लुक और डिजाइन की बात करें तो, इसमें नया ब्लैक फ्रंट ग्रिल और नए डिजाइन वाले बम्पर पर नए रुश्वष्ठ ष्ठक्ररुह्य मिलते हैं। अन्य हाइलाइट्स में 15-इंच के डायमंड-कट अलॉय व्हील, दरवाजे के हैंडल पर क्रोम फिनिश, रियर क्रोम गार्निश और एक रियर विंग स्पॉइलर हैं। सेडान के साइज में कोई बदलाव नहीं हुआ है। पहले की तरह इसकी लंबाई 3,995 एमएम, चौड़ाई 1,680 एमएम और ऊंचाई 1,520 एमएम है। जबकि इसके व्हीलबेस की लंबाई 2,450 एमएम है।

कलर ऑप्शन

ह्यूंदै ऑरा
ह्यूंदै ऑरा

यह पोलर व्हाइट, टाइटन ग्रे, टाइफून सिल्वर, स्टारी नाइट (न्यू), टील ब्लू और फेयरी रेड जैसे 6 सिंगल-टोन रंगों में उपलब्ध है।

30 से ज्यादा सेफ्टी फीचर्स

ह्यूंदै के मुताबिक यह कॉम्पैक्ट सेडान 30 से ज्यादा सेफ्टी फीचर्स से लैस है। इसके साथ ही इसमें कई फर्स्ट और बेस्ट-इन-सेगमेंट फीचर्स मिलते हैं। इस 5-सीटर सेडान में स्टैंडर्ड तौर पर 4 एयरबैग (ड्राइवर, यात्री और साइड एयरबैग) दिए गए हैं, इसके साथ ही इसमें 6 एयरबैग का ऑप्शन भी मिलता है। सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो, एएमटी वैरिएंट में स्टैंडर्ड तौर पर और मैनुअल में ऑप्शन के तौर पर ईएससी (इलेक्ट्रॉनिक स्टैबिलिटी कंट्रोल), वीएसएम (व्हीकल स्टैबिलिटी मैनेजमेंट) और हिल स्टार्ट असिस्ट कंट्रोल (एचएसी) जैसे फीचर्स मिलते हैं। इसके साथ ही हाईलाइन में टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, ऑटोमैटिक हेडलाइट्स और बर्गलर अलार्म भी मिलता है।

इंटीरियर और फीचर्स

इंटीरियर की बात करें तो यह नए सीट फैब्रिक डिजाइन और ऑरा ब्रांडिंग के साथ पैटर्न, ग्लॉसी ब्लैक इंसर्ट, लेदर से लिपटे स्टीयरिंग व्हील और गियर नॉब, क्रोम फिनिश वाले गियर नॉब और पार्किंग लीवर टिप और इनर डोर हैंडल पर मेटल फिनिश के साथ आता है। एमआईडी के साथ एक नया 3.5 इंच का क्लस्टर, टाइप सी यूएसबी फास्ट चार्जर और फुटवेल लाइटिंग 2023 ह्यूंदै ऑरा में मिलने वाले नए फीचर्स हैं। इसके साथ ही इसमें एक वायरलेस स्मार्टफोन चार्जर, एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो के साथ 8-इंच के टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, वॉयस रिकग्निशन, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, क्रूज कंट्रोल, इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल और पुश बटन स्टार्ट स्टॉप के साथ एक स्मार्ट की जैसे फीचर्स मिलते हैं।

इंजन और पावर

कार के परफॉर्मेंस में कोई बदलाव नहीं हुआ है। ह्यूंदै ऑरा 2023 में 1.2-लीटर 4-सिलेंडर कप्पा पेट्रोल इंजन मिलता है, जो आरडीई-अनुपालन और ई20 फ्यूल रेडी है। नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन 6,000 आरपीएम पर 83 पीएस का पावर और 4,000 आरपीएम पर 113.8 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। जबकि सीएनजी पर यह इंजन 6,000 आरपीएम पर 69 पीएस और 4,000 आरपीएम पर 95.2 एनएम का आउटपुट देता है। इस इंजन के साथ 5-स्पीड एमटी या एएमटी ट्रांसमिशन मिलता है। जबकि सीएनजी वैरिएंट 5-स्पीड एमटी में भी उपलब्ध है।

यह भी पढ़ें : धीरेंद्र शास्त्री के चमत्कारों से जुड़े विवाद की कहानी, कभी एक वक्त का खाना मिलना था मुश्किल