प्रदेश में अनलॉक का दूसरा फेज शुरू, शाम 4 बजे तक खुलेंगे बाजार, शनिवार-रविवार का वीकेंड कर्फ्यू

9

राजस्थान में आज (मंगलवार) 8 जून से अनलॉक का दूसरा फेज शुरू हो गया है। गृह विभाग ने अनलॉक-2 की गाइडलाइन जारी कर दी है।

इसके मुताबिक बाजार खोलने का समय बढ़ाकर शाम 4 बजे तक कर दिया गया है। लॉकडाउन में भी 12 घंटे की छूट दी गई है। अब डेली कर्फ्यू का समय बढ़ाकर दोपहर 12 बजे की जगह शाम 5 बजे किया गया है।

इसके साथ ही निजी वाहनों से सुबह 5 से शाम 5 बजे तक प्रदेश भर में आने जाने की छूट दी गई है। वीकेंड कफ्र्यू अब दो दिन का ही होगा, सोमवार को बाजार खुलेंगे। अब सप्ताह में चार दिन की जगह 5 दिन बाजार खुलेंगे।

प्रदेश में 10 मई से बंद पब्लिक ट्रांसपोर्ट भी शुरू होगा। नई गाइडलाइन में पब्लिक और प्राइवेट ट्रासंसपोर्ट को चलाने और एक जिले से दूसरे जिले में आवागमन की छूट के अलावा बाकी पुरानी पांबदियां जारी रखी गई हैं।

10 जून से निजी और रोडवेज की बसें शुरू होंगी, सिटी बसें बंद रहेंगी

प्रदेश में 10 जून से निजी और रोडवेज की बसें शुरू होंगी। करीब एक महीने बाद प्रदेश में पब्लिक ट्रांसंपोर्टेशन शुरू होगा। 10 मई से ही रोडवेज की बसें बंद हैं। निजी बसें मई के पहले सप्ताह में ही बंद हो गई थीं। शहरों में सिटी बसें अभी बंद रहेंगी। बसों में 50 फीसदी यात्री ही बैठ सकेंगे, खड़े होकर यात्रा नहीं कर सकेंगे।

निजी वाहनों में अब शाम 5 बजे तक डीजल-पेट्रोल भरवा सकेंगे

निजी वाहनों में पेट्रोल-डीजल भरवाने का समय बढ़ाया गया है। अब सुबह 5 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक निजी वाहनों में पेट्रोल पंपों से फ्यूल ले सकेंगे। अभी तक दोपहर 12 बजे तक ही निजी वाहन फ्यूल ले सकते थे।

शादी समारोह पर रोक जारी रहेगी

शादी समारोह पर 30 जून तक पांबदी जारी रहेगी। केवल 11 लोग घर पर ही शादी में शामिल हो सकेंगे। शादी में किसी तरह के समारोह, बारात, भोज की अनुमति नहीं होगी। शादी समारोह पर 30 जून तक पाबंदी का प्रावधान बरकरार रहेगा।

यह भी पढ़ें- जयपुर ग्रेटर मेयर और तीन पार्षदों के निलंबन के बाद भाजपा आज जयपुर के सभी वार्डों में धरना देगी