त्यौहारी सीजन में टोयोटा ने उतारी नई कार

31
टोयोटा कार
टोयोटा कार

सीएनजी सुविधा के साथ बाजार में आएगी टोयोटा ग्लैंजा

मुंबई। पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों को देखते हुए इन दिनों कार बनाने वाली कंपनियों में सीएनजी से लेकर बैट्री से चलने वाली कारों को बाजार में उतारने की होड़ मच गई है। इसी क्रम में टोयोटा ने सीएनजी से चलने वाली कार को बाजार में उतारने का फैसला किया है। टोयोटा किर्लोस्कर मोटर आने वाले हफ्तों में अपनी प्रीमियम हैचबैक ग्लैंजा का सीएनजी वर्जन लॉन्च करने की तैयारी कर रही है।

हालांकि भारतीय बाजार में इसके आने से पहले इसके स्पेसिफिकेशन और वैरिएंट की जानकारी इंटरनेट पर लीक हो चुकी है। लीक हुए दस्तावेज के मुताबिक, टोयोटा ग्लैंजा सीएनजी को तीन वैरिएंट्स – एस, जी और वी में पेश किया जाएगा। सभी मॉडलों में फैक्ट्री-फिटेड सीएनजी किट के साथ 1.2-लीटर, 4-सिलेंडर पेट्रोल इंजन होगा। यह इंजन सीएनजी मोड में 6,000 आरपीएम पर 76 बीएचपी का पावर जेनरेट करने का दावा करता है। यह इंजन सिर्फ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आएगा। टोयोटा ग्लैंजा सीएनजी हैचबैक के सभी तीन सीएनजी वैरिएंट्स में 1450 किलोग्राम का जीवीडब्ल्यू होगा। जबकि लीक हुए दस्तावेज में इसके माइलेज का जिक्र नहीं किया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक पहले लीक हुए डेटा से पता चला है कि टोयोटा ग्लैंजा सीएनजी सीएनजी मोड में 25 किमी प्रति किलोग्राम का माइलेज देगी।

साइज

टोयोटा कार
टोयोटा कार

टोयोटा ग्लैंजा सीएनजी वर्जन के लुक, डिजाइन और साइज में कोई अंतर नहीं आएगा। टोयोटा ग्लैंजा सीएनजी की लंबाई 3990 एमएम, चौड़ाई 1745 एमएम, ऊंचाई 1500 एमएम होगी और इसका व्हीलबेस 2520 एमएम लंबा है।

फीचर्स

टोयोटा कार
टोयोटा कार

फीचर्स की बात करें तो, टोयोटा ग्लैंजा सीएनजी वी वैरिएंट में वहीं फीचर्स मिलते हैं। इसमें स्मार्टप्ले कास्ट प्रो स् फंक्शन और ओवर-द-एयर ऑडियो अपडेट, ऑडियो सिस्टम, 360 डिग्री के साथ 9.0-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, पार्किंग कैमरा, ऑटो फोल्ड विंग मिरर, ऑटो डिमिंग इंटीरियर, रियर व्यू मिरर, लेदर रैप्ड स्टीयरिंग, कू्रज कंट्रोल, यूवी प्रोटेक्ट ग्लास, एलईडी डीआरएल और एलईडी फॉग लैंप जैसे फीचर्स शामिल हैं।

फ्लेक्स फ्यूल ऑप्शन वाली कार

टोयोटा कार
टोयोटा कार

अन्य अपडेट्स में, कंपनी 28 सितंबर 2022 को फ्लेक्स फ्यूल ऑप्शन के साथ टोयोटा कैमर सेडान पेश करेगी। यह जानकारी केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने साझा की है। टोयोटा कैमरी फ्लेक्स फ्यूल के स्पेसिफिकेशंस का अभी खुलासा नहीं किया गया है। फ्लेक्स ईंधन पावरट्रेन में इंटरनल कंब्शन इंजन (आईसीई) होता है और यह एक ईंधन या उसके मिश्रण पर चल सकता है। आमतौर पर, यह पेट्रोल और इथेनॉल या मेथनॉल का मिश्रण होता है। ये पावरट्रेन 100 फीसदी पेट्रोल या एथेनॉल से भी चल सकते हैं।

यह भी पढ़ें : हे राम ! मंत्री के पीए ने खड़े किए अहिल्या के चरित्र पर सवाल