हर घर तिरंगा की वेबसाइट पर अपलोड हुए 6 करोड़ से अधिक सेल्फी

237
har ghar tiranga
har ghar tiranga

नई दिल्ली । देश में ।3-15 अगस्त तक चले हर घर तिरंगा कैंपेन वेबसाइट पर 6 करोड़ से अधिक सेल्फी अपलोड किये गये। इसके साथ ही चंडीगढ़ में 5,885 लोगों की भागीदारी के साथ ‘राष्ट्रीय ध्वज लहराती हुई दुनिया की सबसे बड़ी मानव श्रृंखला की तस्वीर’ का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया गया।

केंद्रीय पर्यटन, संस्कृति मंत्री जी किशन रेड्डी ने मंगलवार को कहा कि अभियान को सफल बनाने के लिए पूरा देश साथ आया है। विभिन्न क्षेत्रों के लोगों का इस तरह का उत्साह राष्ट्र की एकता और अखंडता की अटूट भावना का प्रतीक है। उन्होंने कहा कि पूरे देश ने हर घर तिरंगा अभियान में हिस्सा लिया और तिरंगे के साथ 6 करोड़ से अधिक सेल्फी ली गईं और अपलोड की गईं।

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारत की स्वतंत्रता के 75वें वर्ष के अवसर पर हर घर तिरंगा लाने और उसे फहराने हेतु लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए हर घर तिरंगा अभियान शुरू किया। इस पहल का मकसद लोगों के दिलों में देशभक्ति की भावना जगाना और जनभागीदारी की भावना से आजादी का अमृत महोत्सव मनाना था। राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों और मंत्रालयों ने पूरे जोश के साथ इस अभियान में बड़े पैमाने पर भाग लिया। विभिन्न स्थानों के गैर सरकारी संगठनों और स्वयं सहायता समूहों ने भी हर घर तिरंगा को आजादी के अमृत महोत्सव की कामयाबी के रास्ते में एक प्रतिष्ठित बेंचमार्क बनाने में योगदान दिया।